नेपाल में हुई भारी बारिश ने गोपालगंज में मचाई तबाही, सीवान और छपरा के सैकड़ों गांवों में घुसा बाढ़ का पानी
Gopalganj News in Hindi

नेपाल में हुई भारी बारिश ने गोपालगंज में मचाई तबाही, सीवान और छपरा के सैकड़ों गांवों में घुसा बाढ़ का पानी
गोपालगंज में रिंग बांध टूटने के बाद सारण बांध पर दबाव बढ़ा और देर रात वह भी टूट गया.

बरौली के देवापुर में रिंग बांध (Ring dam) पानी के दबाव से टूट गया जिसकी वजह से पानी का दबाव सारण बांध (Saran Dam) पर बढ़ गया. देर रात खबर आई कि सारण बांध भी टूट गया.

  • Share this:
गोपालगंज. जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग के लाख प्रयास के बावजूद बरौली के देवापुर में रिंग बांध टूट गया. वहीं रिंग बांध के टूटते ही गंडक नदी (Gandak River) का पानी लगातार सारण मुख्य बांध की तरफ बढ़ने लग और आखिरकार देर रात वह भी टूट गया. इसकी वजह से गोपालगंज से लेकर सीवान और छपरा में बाढ़ से तबाही है. बता दें कि इस रिंग बांध में कई दिनों से रिसाव हो रहा था. इसके अलावा जिले में कई जगहों पर सारण बांध और बांध के अन्दर बने रिंग बांध में कई जगहों से रिसाव की खबरें आ रही थीं. इसी दौरान नेपाल में भारी बारिश (Heavy rain in Nepal) के बाद वाल्मीकि नगर बराज से तीन दिनों पूर्व अधिकतम चार लाख 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. इस पानी के गोपालगंज  पहुंचते ही तबाही शुरू हो गयी.

सबसे पहले गुरुवार की सुबह जादोपुर मंगलपुर महासेतु से 02 किलोमीटर दूर अप्रोच पथ पानी के दबाव से क्रैक हो गया और क्रैक होने के कुछ देर बाद ही अप्रोच पथ ध्वस्त हो गया. इसके बाद जिले के सदर प्रखंड के हीरा पाकड़, विक्रमपुर, मांझागढ़ के भैसही और पुरैना, बरौली के देवापुर, सरफरा और सिकटिया और बैकुंठपुर प्रखंड के मुंजा गांव के समीप सारण बांध में रिसाव शुरू हो गया.

दिनभर रिसाव रोकने के लिए जगह जगह काम किये गए. गुरुवार की देर रात डीएम और एसपी के साथ एसडीएम और जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता सिकटिया में सारण तटबंध में हो रहे और रिसाव को रोकने की कोशिश करते रहे. पर इसी दौरान बरौली के देवापुर के समीप सारण बांध के सामानांतर बना रिंग बांध करीब 40 फीट की दूरी में टूट गया.



सारण बांध टूटने से 500-600 गांवों पर बाढ़ का खतरा.

तेजी से बाढ़ का पानी सारण तटबंध की तरफ बढ़ रहा था. डीएम अरशद अजीज और एसपी सहित जिले के सभी आला पदाधिकारी मौके पर पहुंचे. इसी दौरान बरौली के देवापुर में रिंग बांध पानी के दबाव से टूट गया जिसकी वजह से पानी का दबाव सारण बांध पर बढ़ गया. देर रात खबर आई कि सारण बांध भी टूट गया. इसके साथ ही गोपालगंज के अलावा छपरा और सीवान के कई कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading