Home /News /bihar /

ignou admission till july 31 at 3 centers of gopalganj brvj

इग्नू में लें मनचाहा विषयों में दाखिला, गोपालगंज के 3 सेंटरों पर 31 जुलाई तक एडमिशन का मौका

गोपालगंज के कमला राय कॉलेज में एडमिशन की जानकारी लेने पहुंची छात्राएं

गोपालगंज के कमला राय कॉलेज में एडमिशन की जानकारी लेने पहुंची छात्राएं

IGNOU Admission: बदले हुए दौर में इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी गोपालगंज, सीवान और छपरा के सर्वाधिक छात्रों की पसंद बन रही है. एक बार फिर इग्नू में एडमिशन का मौका है और इसके लिए अंतिम तारीख 31 जुलाई है. गोपालगंज के तीन सेंटरों पर छात्र-छात्राएं अपने मनचाहा कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

गोपालगंज. यदि आपको मनचाहा विषयों में दाखिला चाहिए तो इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (इग्नू) की ओर रुख कर सकते हैं. इग्नू ने जुलाई-2022 सेशन में ऑनलाइन एडमिशन शुरू कर दिया है. छात्रों को एडमिशन के लिए 31 जुलाई तक मौका दिया गया है. गोपालगंज में कमला राय कॉलेज, महेंद्र महिला कॉलेज के अलावा चनावे जेल के कैदी एडमिशन ले रहे हैं. वहीं सीवान में डीएवी कॉलेज और छपरा में राजेंद्र कॉलेज के अलवा अन्य महाविद्यालयों में दाखिला ऑनलाइन लिया सकता है. इस बार भी कैदियों का एडमिशन फ्री है.

इग्नू से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन से लेकर बैचलर्स व डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम समेत 150 से अधिक कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इग्नू की ओर से जारी किये गये विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय केंद्र की वेबसाइट http//www.ignou.ac.in या www.rcdarbhanga.ignou.ac.in पर भी एडमिशन से संबंधित जानकारी देख सकते हैं.

बिना शुल्क एसटी-एससी के छात्रों का एडमिशन
एससी-एसटी के विद्यार्थी भी बिना कोई शुल्क दिये इग्नू के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे. शनिवार व रविवार को इग्नू का स्टडी केंद्र खुला रहता है. इग्नू के कमला राय कॉलेज के को-ऑडिनेटर डॉ मोहन कुमार लाल ने बताया कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के प्रति संकल्पबद्ध है. आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों की जरूरतों को देखते हुए विश्वविद्यालय ने एससी व एसटी वर्ग के विद्यार्थियों की स्नातक पाठ्यक्रमों की फीस पूरे तौर से माफ कर दी है. वहीं, किन्नरों के लिए भी एडमिशन नि:शुल्क रखा गया है.

कहां कौन सा है कोर्स
कमला राय कॉलेज-यहां इग्नू से बीपीपी, बीए, बीकॉम, एमएसओ, एमएएच, एमपीएस, पीजीडीडीएम, बीएजी व बीसीओएमजी का कोर्स है. एसएमडी कॉलेज-  बीए, बीकॉम, एमइजी, एमपीएस, एमएसओ, एमएएच, एमकॉम, पीजीडीआइबीओ, बीएजी व बीसीओएमजी का कोर्स है.चनावे जेल – बीपीपी, बीए, एमएएच, एमएचडी, सीटीएस, सीओएफ, सीआइजी, बीकॉम, बीएजी व बीसीओएमजी का कोर्स है.

इग्नू में पूरे साल चलता है दो सेशन
इग्नू में पूरे साल दो सेशन, जुलाई और जनवरी चलता है. विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए वेबसाइट पर आइडी बनानी होगी. इसके बाद प्रवेश फॉर्म ऑनलाइन ही जमा करना होगा. एडमिशन में एसटी-एससी, बुनकर, जेल में कैदी, सेना के शहीद जवानों के बच्चों को इग्नू नि:शुल्क एडमिशन ले रही है. गोपालगंज के स्टडी सेंटर स्टडी सेंटर -सेंटर कोडकमला राय कॉलेज, 46026 एसएमडी कॉलेज, 46036 चनावे मंडल कारा.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर