लाइव टीवी
Elec-widget

गोपालगंज: भगवान राम ने नारायणी नदी के डुमरिया घाट पर लगाई थी डुबकी

Mukesh Singh | News18 Bihar
Updated: November 11, 2019, 11:31 PM IST
गोपालगंज: भगवान राम ने नारायणी नदी के डुमरिया घाट पर लगाई थी डुबकी
डुमरिया घाट का पौराणिक महत्व, यहां भगवान राम ने भी लगाई थी डुबकी

गोपालगंज (Gopalganj) में सोमवार को कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर नारायणी नदी (Narayani river) के तट पर बसे डुमरिया घाट मेले (Dumariya Ghat mela) का भव्य आयोजन किया गया.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 11, 2019, 11:31 PM IST
  • Share this:
गोपालगंज. डुमरिया घाट पूर्णिमा मेले का उद्घाटन बिहार (Bihar) सरकार के कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार (Pramod Kumar) ने किया. इस अवसर पर राज्य के कला संस्कृति (arts and culture minister) मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि नारायणी नदी (Narayani River) में डुबकी लगाने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. वे भी बचपन से अपने दादा दादी के साथ इस मां नारायणी नदी में स्नान करने के लिये आते थे. यहां महा आस्था की डुबकी पूरे कार्तिक के महीने में लोग लगाते हैं. ये हमारी संस्कृति का पर्व है. जिसमें लोग आस्था की डुबकी लगाते हैं.

बिहार सीताजी का नैहर..
भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व विधायक मिथिलेश तिवारी ने कहा कि दो दिनों पूर्व ही श्रीराम के मंदिर का जो विवाद था, वह ख़त्म हो गया है. बिहार सीताजी का मायका है और भगवान श्रीराम का ससुराल है. भगवान राम जब अयोध्या से जनकपुर गए थे तब उन्होंने इसी नारायणी नदी में डुमरिया घाट पर डुबकी लगाई थी, और वापस लौटते समय भी उन्होंने यहीं रुककर स्नान किया था, इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के समय यहां स्नान करने का विशेष महत्व है.

एक-एक ईंट इकठ्ठा कर अयोध्या भेजेंगे

मिथिलेश तिवारी ने कहा कि अयोध्या के राम मंदिर के निर्माण के लिए यहां से प्रत्येक घर से एक-एक ईंट इकठ्ठा कर अयोध्या भेजी जाएगी. विधायक ने मांग की कि हर साल कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर यहां नारायणी मेले का आयोजन किया जाए. उन्होंने बताया कि नमामि गंगे के योजना के तहत यहां नारायणी रिवर फ्रंट का निर्माण हो रहा है, जिसका अगले महीने शिलान्यास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें -
महाराष्ट्र में शिवसेना ने छोड़ा NDA का साथ, CM नीतीश ने कही ये बात
Loading...

कुशवाहा को झटका, RLSP के कार्यक्रम में शामिल नहीं होगी कांग्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोपालगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 11:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...