लाइव टीवी

सोशल डिस्टेंसिंग की मिसाल! मंदिर प्रांगण में एक मीटर की दूरी पर बनाए गए गोल घेरे
Gopalganj News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 27, 2020, 11:45 AM IST
सोशल डिस्टेंसिंग की मिसाल! मंदिर प्रांगण में एक मीटर की दूरी पर बनाए गए गोल घेरे
गोपालगंज के साईं मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूजा-अर्चना.

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मंदिर परिसर में जगह-जगह एक-एक मीटर की दूरी पर गोला बना दिया गया. श्रद्धालु इसी गोले में खड़े होकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इसकी वजह से लोगों के बीच एक परस्पर दूरी बनी रहती

  • Share this:
गोपालगंज. कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर देश और दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. इस महामारी से बचाव के लिए फ़िलहाल सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) ही एक कारगर उपाय नजर आ रहा है जिससे इस महामारी को कम किया जा सकता है. इसी को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की गयी है. लोगों का घरों से निकलना बंद है. लोग अपने घरो में ही पूजा-पाठ और नमाज पढ़ रहे हैं, लेकिन मीरगंज के लोगों ने चैत्र नवरात्र के मौके पर पूजा की परम्परा का भी निर्वहन किया और सोशल डिस्टेंसिंग के जरिये पूजा-अर्चना भी कर रहे हैं.

गोला बनाकर कर रहे हैं पूजा-अर्चना
मीरगंज के हथुआ मोड़ स्थित श्री साईं मंदिर में प्रत्येक गुरुवार की रात संध्या आरती का आयोजन किया जाता है. यहां वर्षो से यह परम्परा चली आ रही है, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर यहां भी लॉकडाउन की घोषणा की गयी है और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की गई है.  इसको देखते हुए यहां के लोगों ने उपाय निकाल लिया और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मंदिर परिसर में जगह-जगह एक-एक मीटर की दूरी पर गोला बना दिया गया. श्रद्धालु इसी गोले में खड़े होकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इसकी वजह से लोगों के बीच एक परस्पर दूरी बनी रहती है और पूजा अर्चना के दौरान किसी को कोई परेशानी भी नहीं हो रही.

ऐसे कर रहे हैं एडवाइजरी का पालन



मीरगंज के हथुआ मोड़ स्थित एसडीएम आवास के समीप बने श्री साईं मंदिर ट्रस्ट के संयोजक सरोज सिंह के मुताबिक यहां पिछले कई वर्षो से हर गुरुवार को आरती का आयोजन किया जाता है. इस परम्परा का निर्वहन करते हुए लोगों ने सोशल डीसटेंसिंग का नियम भी फॉलो किया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव को लेकर भारत सरकार और बिहार सरकार के द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गयी है. इस एडवाइजरी के नियमो का पालन करते हुए यहां एक नियमित दूरी पर गोला बनाया गया है. इसी गोले में खड़े होकर लोग पूजा और आरती में भाग ले रहे हैं.

सामाजिक दूरी अपनाकर ही कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है.


खतरे से बचने के लिए जरुरी है जागरूकता
बता दें कि लॉकडाउन को लेकर जिला प्रशासन जहा सख्त रवैया अपना रहा है. वहीं कुछ जाने-अनजाने में छोटी छोटी गलतियां कर रहे हैं. जिससे कोरोना वायरस से दूसरों में संक्रमण के फैलने का ख़तरा बढ़ने की आशंका है. ऐसे में लोगों की छोटी-छोटी से समझदारी से इस महामारी के असर को कम किया जा सकता है.

(रिपोर्ट- मुकेश कुमार)

COVID-19: अपने-अपने घरों में ही पढ़ें जुमे की नमाज, धार्मिक गुरुओं की अपील

UPDATE: बिहार में 2 और लोगों में कोरोना की पुष्टि, 9 हुई मरीजों की संख्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोपालगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 11:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर