लाइव टीवी

आधार कार्ड लेकर वोट डालने पहुंचा 7 साल का बच्चा, वोटर लिस्ट में नाम देख अधिकारी भी हैरान!
Gopalganj News in Hindi

Mukesh Kumar | News18 Bihar
Updated: December 15, 2019, 6:23 PM IST
आधार कार्ड लेकर वोट डालने पहुंचा 7 साल का बच्चा, वोटर लिस्ट में नाम देख अधिकारी भी हैरान!
बिहार के गोपालगंज में वोट डालने पहुंचा सात साल का वोटर

गोपालगंज (Gopalganj) में जब मतदान (Polling) करा रहे अधिकारियों ने बच्चे से पूछा कि आप यहां क्यों आये हुए हैं तो बच्चे ने बड़ी मासूमियत से बताया कि वो यहां वोट (Vote) डालने के लिए आया हुआ है.

  • Share this:
गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज (Gopalganj) में चुनाव कर्मी उस वक्त हैरान रह गए जब एक सात साल का वोटर (Voter) वोट डालने जा पहुंचा. अपने हाथों में वो मतदाता पर्ची और आधार कार्ड (Adhar Card) लेकर पहुंचा था और हैरत की बात ये थी कि वोटर लिस्ट (Voter List) में भी बच्चे का नाम दर्ज था. पूरा मामला गोपालगंज के हथुआ के पेऊली बूथ का है. दरअसल रविवार को गोपालगंज में प्राथमिक कृषि ऋण सोसाइटी/पैक्स (Pacs Election) का चौथा चरण था और यहां जिले के हथुआ और कुचायकोट प्रखंड में सुबह से मतदान चल रहा था. मतदान के दौरान ही 7 साल का बच्चा भी पैक्स चुनाव में मतदान करने के लिए एक बूथ पर पहुंचा. जब ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों की टीम ने देखा कि एक बच्चा अपने हाथों में मतदाता पर्ची लेकर मतदान करने के लिए आया है तो अधिकारी एक दूसरे को देखने लगे.

क्या है मामला
07 साल के मासूम बच्चे ने अपना नाम फैजल बताया है. अधिकारियों ने उस बच्चे की बात को रिकॉर्ड किया और देखते ही देखते यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने लगा. बच्चे ने बताया कि उसके पिता का नाम ताज मोहम्मद है. वो पेऊली गांव का रहने वाला है. जब मतदान करा रहे अधिकारियों ने बच्चे से पूछा कि आप यहां क्यों आये हुए हैं तो बच्चे ने बड़ी मासूमियत से बताया कि वो यहां वोट देने के लिए आया हुआ है. आज यहां पैक्स का चुनाव चल रहा है. इसलिए वह भी अपना मतदाता पर्ची और आधार कार्ड लेकर वोट देने के लिए पहुंचा है.

सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा है वायरल



वायरल वीडियो में बच्चे ने बताया कि वो एलकेजी में पढ़ता है. वो अपने गांव के बाहर बाजार स्थित इसरो पब्लिक स्कूल में पढ़ता है. वह अपना आधार कार्ड लेकर यहां वोट देने के पहुंचा हुआ है. अधिकारियों ने उसके आधार कार्ड को जांचा और आधार कार्ड के साथ वोटर लिस्ट का भी मिलान किया गया, जो सही पाया गया.

वोटर लिस्ट में भी दर्ज है बच्चे का नाम
इस वोटर लिस्ट में बच्चे का नाम फैजल अली और पिता का नाम ताज मोहम्मद दर्ज है. वोटर लिस्ट में किसी भी तरह की उम्र का जिक्र नहीं है. जिसकी वजह से यह बता पाना मुश्किल है कि वोटर लिस्ट में दर्ज नाम इसी बच्चे का है. लेकिन पिता का नाम और आधार कार्ड के आधार पर इसी बच्चे का वोटर लिस्ट में नाम है. हालांकि आधार कार्ड में बच्चे का जन्मदिन 2012 दर्ज है. यानी उसका उम्र महज 07 साल है.
कम उम्र के इस छोटे मतदाता को देखकर आखिर सभी लोग हैरान हैं कि आखिर बच्चे का वोटरलिस्ट में नाम कैसे दर्ज हुआ और यह बच्चा अपने हाथों में कलम और कॉपी के बजाये मतदाता पर्ची लेकर कैसे वोट देने के लिए बूथ पर पहुंच गया.

सवाल के घरे में निर्वाचन प्रक्रिया
बच्चे के इस हैरतअंगेज कारनामे ने गोपालगंज के निर्वाचन प्रक्रिया पर सवाल खड़े कर दिए हैं कि आखिर कैसे कम उम्र के बच्चे का नाम वोटरलिस्ट में शामिल किया गया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोपालगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 4:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,709

     
  • कुल केस

    6,412

     
  • ठीक हुए

    503

     
  • मृत्यु

    199

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 10 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,152,323

     
  • कुल केस

    1,604,718

    +1,066
  • ठीक हुए

    356,660

     
  • मृत्यु

    95,735

    +42
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर