बिहार: Petrol-Diesel के बाद 4 गुना महंगा हुआ टमाटर, जायके से धनिया पत्ता भी गायब
Gopalganj News in Hindi

बिहार: Petrol-Diesel के बाद 4 गुना महंगा हुआ टमाटर, जायके से धनिया पत्ता भी गायब
गोपालगंज में टमाटर चार गुना महंगा हो गया है.

बारिश (Rain) की वजह से प्रदेश में टमाटर (Tomato) की फसल खराब हो गयी थी और जो टमाटर बाजार में उपलब्ध हैं, वे बेंगलुरु (Bengaluru) से आ रहे हैं. जिस पर ट्रांसपोर्टेशन खर्च ज्यादा होने की वजह से टमाटर की कीमत 80 रुपये किलो तक पहुंच गयी है.

  • Share this:
गोपालगंज. देश में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद अब टमाटर (Tomato) की कीमत ने भी आम आदमी को बड़ा झटका दिया है. गोपालगंज में कल तक 20 रुपये किलो बिकने वाला लाल टमाटर अब 80 रुपये किलो बिक रहा है. पिछले कुछ दिनों में टमाटर की कीमत 20 रुपये से 80 रुपये तक पहुंच गया है. सोमवार को लोगों ने 80 रुपये किलो की दर से टमाटर खरीदा.

कारोबारियों के मुताबिक बारिश की वजह से प्रदेश में टमाटर की फसल खराब हो गयी थी. और जो टमाटर बाजार में उपलब्ध हैं, वे बेंगलुरु से आ रहे हैं. जिस पर ट्रांसपोर्टेशन खर्च ज्यादा होने की वजह से टमाटर की कीमत 80 रुपये किलो तक पहुंच गयी है.

टमाटम के दाम में इजाफे का ये है कारण 



कारोबारियों ने बताया कि पहले टमाटर 600 रुपये प्रति कैरेट मिलता था. एक कैरेट में 18 से 20 किलो टमाटर होता है. लेकिन अब 1300 रुपये कैरेट टमाटर मिल रहा है. यानि टमाटर की प्रति किलो खरीद मूल्य करीब 68 से 70 रुपये पड़ रही है. व्यवसायियों के मुताबिक आगे टमाटर की कीमत और बढ़ सकती है.
गोपालगंज सब्जी मंडी के खुदरा व्यापारी पंकज सोनी ने बताया कि बरसात में लोकल सब्जियों की फसल खराब हो गयी है. जबकि सब्जियों की मांग ज्यादा होने की वजह से बाहर से मंगवाना पड़ रहा है. यह मौसम टमाटर का सीजन भी नहीं है. इसलिए टमाटर को बेंगलुरु से मंगवाया जा रहा है. वहां से ज्यादा आपूर्ति नहीं हो पा रही, जबकि इसकी मांग ज्यादा है. इसलिए कीमत में अचानक इजाफा हुआ है.

धनिया पत्ता भी हुआ तिगुना महंगा 

टमाटर के अलावा 80 से 100 रुपये किलो तक बिकने वाला हरा धनिया भी अब 300 से 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. सब्जियों के दाम में वृद्धि का एक कारण मॉनसून की बारिश भी है. जिसकी वजह से देहात से सब्जियां बाजार तक नहीं पहुंच पा रही है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading