लाइव टीवी

Coronavirus: अलर्ट! खाड़ी देशों से लौटे 86 लोगों को क्वारंटाइन में रहने के निर्देश, पर रह रहे हैं महज पांच
Jamui News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 27, 2020, 3:32 PM IST
Coronavirus: अलर्ट! खाड़ी देशों से लौटे 86 लोगों को क्वारंटाइन में रहने के निर्देश, पर रह रहे हैं महज पांच
जमुई के अड़सार गांव में हाल में ही 86 लोग खाड़ी देशों से लौटे हैं.

सदर प्रखंड के अल्पसंख्यक बहुल अड़सार गांव के सैकड़ों लोग रोजगार के लिए खाड़ी देशों में रहते हैं. जानकारी के मुताबिक बीते एक महीने के इस गांव में दर्जनों लोग खाड़ी देश ईरान, इराक जैसे देशों से लौटे हैं. सरकारी आंकड़े के अनुसार बीते महीने लगभग 86 लोग विदेश से अपने घर लौटे हैं.

  • Share this:
जमुई. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) को रोकने के लिए जमुई जिले के उस अल्पसंख्यक बहुल गांव पर जिला प्रशासन की विशेष नजर है जहां हाल के महीनों में खाड़ी देशों से 86 लोग लौटे हैं. इनमे 11 व्यक्ति तो वैसे हैं जो होली के बाद विदेश से घर लौटे हैं. गांव में खाड़ी देश से लौटे दर्जनों लोगों की जानकारी के बाद जिला प्रशासन ने गांव पहुंच कर इनलोगों को अलग रहने का निर्देश दिया. फिर आइसोलेशन (isolation) के लिए गांव के पंचायत सरकार भवन में क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) में रहने के निर्देश दिए. हालांकि निर्देश के बाद भी कुछ ही लोग पंचायत भवन में रह रहे हैं. मुखिया और सरपंच के अनुसार बाकी और कुछ लोग यंहां आएंगे, लेकिन उनकी दलील है कि 86 में से ज्यादातर लोग एक महीने पहले ही यहां आए थे.

86 लोग विदेश से आए
दरअसल सदर प्रखंड के अल्पसंख्यक बहुल अड़सार गांव के सैकड़ों लोग रोजगार के लिए खाड़ी देशों में रहते हैं. जानकारी के मुताबिक बीते एक महीने के इस गांव में दर्जनों लोग खाड़ी देश ईरान, इराक जैसे देशों से लौटे हैं. सरकारी आंकड़े के अनुसार बीते महीने लगभग 86 लोग विदेश से अपने घर लौटे हैं. खासकर होली के बाद यहां विदेशो से पहुंचने वाले लोगों की संख्या 11 है.

86 को क्वारंटाइन के निर्देश, रह रहे हैं 5



जिला प्रशासन गांव का दौरान कर चिन्हित लोगों को गांव में ही पंचायत भवन में क्वारंटाइन मे रहने का निर्देश दिया है. हालांकि प्रारंभिक जांच मे बाहर से आये किसी शख्स मे कोरोना का लक्षण नहीं दिखा है. लेकिन एहतियातन सभी लोगों को पंचायत भवन में रहने का निर्देश दिया गया है. पर  पंचायत भवन में बने क्वारंटाइन सेंटर में परिवार और घर से अलग मात्र 5 ही लोग रह रहे हैं. सरकारी आंकड़े के अनुसार जमुई जिले में 136 लोग हाल में विदेश से लौटे हैं जिनमें 86 सिर्फ अड़सार गांव के ही हैं.



मुखिया पति ने की ये बात
5 हजार मतदाता वाले इस पंचायत के मुखिया पति मो इरफान ने बताया कि ज्यादातर लोग एक महीने पहले ही विदेश से घर लौटे है जिनकी तबियत ठीक है. 11 लोग हाल के दिनों में लौटे है जिन्हें पंचायत भवन में बने रखा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और डीएम एसपी यहां आकर लोगों का स्वास्थ्य जांच किया है. अभी तक कोरोना का कोई लक्षण नहीं मिला है. हालांकि 11 लोगों को निगरानी के लिए रखा गया है, लेकिन यहां जरूरत है कि स्वास्थ्य विभाग के लोग लगातार दौरा कर निगरानी रखें.

सरपंच मो जमील ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देश के बाद गुरुवार की शाम से सभी 11 लोगों को पंचायत भवन में रखा जा रहा है, फिलहाल 5 लोग हैं, बाकी 6 लोगों को भी लाया जा रहा है. गांव के लोग कोरोना के संक्रमण में न आये इसलिए इसका पालन किया जा रहा है.

डीएम ने कहा-लक्षण मिले तो रेफर किए जाएंगे
वहीं, डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया जब पता चला कि विदेश से सिर्फ अड़सार गांव में 86 लोग पहुंचे हैं तो गांव का दौरा कर लोगों की स्वास्थ्य जांच करवायी जा रही है. सभी लोगों को पंचायत भवन में रखा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग को विशेष निर्देश दिया गया है कि  जिनलोगों में कोरोना का लक्षण पाए जाएंगे उन्हें दूसरी जगह रेफर कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें

Lockdown: चिराग ने CM नीतीश को लिखा लेटर- सभी बिहार प्रवासियों को बिहार लाने की पहल करें

Lockdown: बिहार में करदाताओं को बड़ी राहत, 30 जून तक बिना किसी विलम्ब शुल्क के जमा करें GST

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमुई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 3:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading