लाइव टीवी
Elec-widget

जमुई: नसबंदी के 6 साल बाद गर्भवती हुई महिला, मुआवजे की मांग

News18 Bihar
Updated: November 15, 2019, 9:20 AM IST
जमुई: नसबंदी के 6 साल बाद गर्भवती हुई महिला, मुआवजे की मांग
नसबंदी ऑपरेशन के बावजूद गर्भवती होने पर महिला ने सरकार से क्षतिपूर्ति की मांग की है.

जिला स्वास्थ्य समिति के प्रबंधक सुधांशु कुमार का कहना है कि नसबंदी ऑपरेशन के मामले में यह माना जाता है कि शत-प्रतिशत आपेरशन सफल हो, इस स्थिति में जब असफल हो जाता है तो सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति योजना के तहत मुआवजा देने का प्रावधान है.

  • Share this:
जमुई. जिस महिला का सरकारी अस्पताल में 6 साल पहले नसबंदी (sterilization) का आपरेशन हुआ था अब वो गर्भवती (pregnant) हो चुकी है. ये वाकया जमुई जिले के गिद्धौर प्रखंड इलाके के एक गांव की रहने वाली महिला के साथ हुआ है. ऑपरेशन के बाद भी गर्भवती हो चुकी महिला ने स्वास्थ्य विभाग से क्षतिपूर्ति (compensation) की मांग की है.

गौरतलब है कि सेवा गांव के सतीश रावत की पत्नी ललिता देवी ने चार बच्चे होने के बाद गिद्धौर के प्राथमिक स्वास्थय केंद्र में 26 जुलाई 2013 को नसबंदी का ऑपरेशन करवाया था. ऑपरेशन के 6 साल बाद बाद अब फिर महिला के गर्भवती होने से सबकी परेशानी बढ गई है.

'कैसे होगा लालन-पालन'
पीड़िता ललिता देवी का कहना है कि पति मजदूरी करते हैं. घर में आर्थिक तंगी थी और बच्चों को पढ़ाने- लिखाने की भी जिम्मेवारी थी इसलिए 6 साल पहले ही ऑपरेशन करवा लिया था. लेकिन, मासिक धर्म रुकने के बाद 3 अगस्त 2019 को जब मैं जांच करवाया तो पता चला कि मैं फिर से गर्भवती हो चुकी हूं. अब दोबारा गर्भवती हो जाने से चिंता यही है कि  बच्चे का लालन-पालन कैसे होगा.

'सरकार हमारी मदद करे'
पीड़िता की सास रंभा देवी या फिर उसके ससुर बासुदेव मंडल दोनों का यही कहना है कि बहू का ऑपरेशन जब 6 साल पहले करा दिया गया और फिर वह गर्भवती हो गई तो इसमें ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक की लापरवाही है. इस स्थिति में सरकार को चाहिए कि हमारी मदद करे.

'मुआवजे का है प्रावधान'
Loading...

बहरहाल इस मामले में जिला स्वास्थ्य समिति के प्रबंधक सुधांशु कुमार का कहना है कि नसबंदी ऑपरेशन के मामले में यह माना जाता है कि शत-प्रतिशत आपेरशन सफल हो, इस स्थिति में जब असफल हो जाता है तो सरकार द्वारा क्षतिपूर्ति योजना के तहत मुआवजा देने का प्रावधान है. महिला ने आवेदन दिया है जिसको लेकर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

रिपोर्ट- केसी कुंदन

ये भी पढ़े-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमुई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 9:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com