Home /News /bihar /

बिहार पंचायत चुनाव: देवरानी ने लगाई जीत की हैट्रिक, जेठानी को दूसरी बार मिला मौका और यहां टॉस से होगा फैसला

बिहार पंचायत चुनाव: देवरानी ने लगाई जीत की हैट्रिक, जेठानी को दूसरी बार मिला मौका और यहां टॉस से होगा फैसला

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण के परिणाम में कई परिवर्तन देखने को मिले.

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण के परिणाम में कई परिवर्तन देखने को मिले.

Bihar Panchayat Election 2021 : चौथे चरण के मतगणना कार्य में लगे कर्मियों के अनुसार जब सारे सीटों पर परिणाम आ जाएगा, फिर अंतिम में टाई प्रत्याशियों के बीच टॉस कर फैसला किया जाएगा.

जमुई. बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) में पूर्व के तीन चरणों की तरह चौथे चरण में भी परिवर्तन की लहर देखी गई. दरअसल जमुई (Jamui) जिले के सोनो प्रखंड में मतदाताओं ने एक बार फिर से अधिकांश पदों पर नए चेहरों को मौका दिया है. यहां 19 पंचायतों में से 14 पंचायतों में नए मुखिया (Mukhiya) बने हैं. हालांकि, पांच पंचायत ऐसे भी हैं, जहां जनता ने पुराने चेहरों पर फिर से भरोसा जताया है. ऐसा ही एक मामला सोनो प्रखंड के सोनो पंचायत में देखने को मिला जहां दो महिला प्रत्याशियों को लोगों ने फिर से जीत दिलाई है. दरअसल यह दोनों महिलाएं आपसे में रिश्तेदार भी हैं. इस पंचायत में देवरानी रेखा सिंह (Rekha Singh) ने मुखिया पद पर जीत की हैट्रिक लगाई है. वहीं, रेखा सिंह की जेठानी मंजू देवी भी यहां से दूसरी बार पंचायत समित सदस्य निर्वाचित हुई हैं. वहीं चुरहेत पंचायत के मुखिया गेना मांझी को चौथी बार जीत मिली है. इसके अलावा सोनो, चुरहेत, केशोफरका, लोहा और ढोढरी के मतदाताओं ने एक बार फिर से पुराने प्रत्याशियों को अवसर दिया है.

अगर बात करें नए चेहरों की तो पहली बार चुनावी मैदान में उतरे छूछूनरिया पंचायत के माइकल भूलना को भी मतदाताओं ने अपना भरोसा दिया है. माइकल भुल्ला को पंचायत के लोगों ने चुनाव में चंदा करके चुनाव लड़वाया और फिर लोगों ने वोट देकर जीत भी दिलायी.

वहीं इस बार सोनो प्रखंड में कई वैसे प्रत्याशियों की हार हुई जो दशकों से मुखिया का चुनाव जीत रहे थे. खासकर बलथर पंचायत और लाली लेवार पंचायत ऐसी स्थिति देखी गयी. लालीलेवार पंचायत की मुखिया प्रत्याशी मीरा देवी ने 20 साल से चुनाव जीत रहे मुखिया को इस बार हराया है. इस बार चुनाव परिणाम आने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा सोनो प्रखंड के चुरहेत पंचायत की रही, जहां सामान्य सीट पर महादलित प्रत्याशी गेना मांझी फिर से मुखिया बने हैं.

पंचायत चुनाव के परिणाम में वैसे भी कई प्रत्याशी देखने को मिले, जिनका चुनावी मैच टाई रहा. मतलब दोनों प्रत्याशियों को एक समान वोट मिला. बलथर पंचायत के वार्ड-2 की वैजयंती देवी और रजौन पंचायत के वार्ड नंबर 6 के दिव्यांग प्रत्याशी सुभाष दोनों को एक समान वोट मिला है. इनकी जीत का फैसला टॉस कर किया जाएगा. चौथे चरण के मतगणना कार्य में लगे कर्मियों के अनुसार जब सारे सीटों पर परिणाम आ जाएगा, फिर अंतिम में टाई प्रत्याशियों के बीच टॉस कर फैसला किया जाएगा.

Tags: Bihar News, Bihar Panchayat Chunaw, Bihar Panchayat Election, Bihar panchayat elections, Jamui news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर