• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • रेस्क्यू के दौरान सांभर की हार्ट अटैक से मौत, जंगल से भटककर पहुंच गया था गांव

रेस्क्यू के दौरान सांभर की हार्ट अटैक से मौत, जंगल से भटककर पहुंच गया था गांव

बिहार के जमुई में रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ने के दौरान सांभर हिरण की हार्ट अटैक से मौत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार के जमुई में रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ने के दौरान सांभर हिरण की हार्ट अटैक से मौत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

पुलिस की मौजूदगी में ग्रामीणों ने पकड़े गए सांभर को वन विभाग के अधिकारी के हवाले कर दिया. वे सांभर को अपने कब्जे में लेते हुए फिर उसे जंगल में छोड़ने गए, लेकिन रेस्क्यू के दौरान उसकी मौत हो गई.

  • Share this:
    जमुई. सिकंदरा प्रखंड के लछुआड़ जंगल से भटक कर गांव पहुंचे सांभर (हिरण की एक प्रजाति) को ग्रामीणों ने पकड़ कर पुलिस को सूचना दी और फिर वन विभाग के हवाले किया. लेकिन, रेस्क्यू के बाद जंगल ले जाने के दौरान सांभर (chamois) की मौत हो गई. जिला वन पदाधिकारी (DFO) ने बताया कि जिस सांभर को ग्रामीणों ने पकड़ा था, उसे जंगल छोड़े जाने के दौरान मौत हो गई. मौत का कारण हार्ट अटैक (Heart attack) होना बताया जा रहा है.

    दरअसल जमुई जिले के सिकंदरा थाना इलाके के जगदीशपुर गांव में जंगल से भटक कर एक बारह सांभर (हिरण की एक प्रजाति) पहुंच गया. जिसके बाद गांव के कुछ युवकों ने शुक्रवार की सुबह लगभग 5 बजे सांभ को गांव में टहलते देखा. जगदीशपुर गांव के कुछ युवकों ने इस बात की जानकारी सिकंदरा थानाध्यक्ष को दी. सिकंदरा थाना पुलिस सूचना के बाद गांव पहुंची औरवन विभाग को भी जानकारी दी गई.

    पुलिस की मौजूदगी में ग्रामीणों ने पकड़े गए सांभर को वन विभाग के अधिकारी के हवाले कर दिया. वे सांभर को अपने कब्जे में लेते हुए फिर उसे जंगल में छोड़ने गए, लेकिन रेस्क्यू के दौरान उसकी मौत हो गई. फिलहाल मृत सांभर का पंचनामा करने के बाद वन विभाग के लोगों ने उसे दफना दिया है.

    मृत सांभर के साथ मृत सांभर और ग्रामीण


    बताते चलें कि सिकंदरा प्रखंड इलाके में एक घना जंगल है जो लछुआड़ जंगल कहलाता है, उस जंगल से आए दिन कई जानवर भटक कर गांव में आ जाते हैं. सांभर का कोई शिकार ना करे उसे बचा लिया जाए इसी सोच के साथ जगदीशपुर गांव के कुछ युवकों ने पहल करते हुए सांभर हिरण को पकड़ा था जिसकी सूचना पुलिस और वन विभाग को भी दी गई थी लेकिन जंगल छोड़े जाने के दौरान उसकी मौत हो गई.

    दरअसल सांभर काफी शर्मीला और कमजोर दिल का होता है जो हमेशा इंसान से दूर रहना चाहता है. सांभर की मौत के बारे में बताते हुए जिला वन पदाधिकारी सत्यजीत कुमार ने बताया कि सांभर संरक्षित जानवर के वर्ग में आता है. चूंकि वह बहुत ही शर्मीला जीव होता है, और इंसान से दूर रहना चाहता है, इसलिए इंसानों के संपर्क में आने के बाद वह घबरा गया, इसी कारण उसकी मौत हार्ट अटैक से हो गई.

    रिपोर्ट- केसी कुंदन

    ये भी पढ़ें- 

    नशे में धुत सब-इंस्पेक्टर ने नाबालिग लड़की से की छेड़छाड़, हुआ गिरफ्तार

    ख्त श्री हरिमंदिर के तबला वादक ने की खुदकुशी, पुलिस ने बताई ये वजह

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज