लाइव टीवी
Elec-widget

जमुईः धूल और धुएं ने जीना मुहाल किया तो सड़क पर उतरे लोग, प्रदूषण के खिलाफ बुलंद की आवाज

KC Kundan | News18 Bihar
Updated: November 18, 2019, 8:53 PM IST
जमुईः धूल और धुएं ने जीना मुहाल किया तो सड़क पर उतरे लोग, प्रदूषण के खिलाफ बुलंद की आवाज
जमुई में धूल और धुएं से परेशान लोगों ने 3 घंटे सड़क जाम कर आक्रोश प्रदर्शित किया.

जमुई (Jamui) में सड़क निर्माण कंपनी के प्लांट (Road construction Plant) से निकलने वाले धूल (Dust) और धुएं से परेशान लोग प्रदूषण (Pollution) से निजात पाने के लिए सड़क पर उतरे. 3 घंटे तक सड़क जाम कर प्रशासन से प्रदूषण फैलाने वाली इकाई पर रोक लगाने की मांग की.

  • Share this:
जमुई. एक तरफ दिल्ली और देश के बड़े शहरों में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) को लेकर जहां बचाव और रोकथाम के उपायों की चर्चा हो रही है. लोगों को प्रदूषण से निजात पाने के तरीके बताए जा रहे हैं, वहीं बिहार के जमुई (Jamui) में सोमवार को सैकड़ों लोगों ने प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों के खिलाफ प्रदर्शन किया. शहर के नीमा-भछियार मुहल्ले के सैकड़ों लोग सोमवार को सड़क पर उतरे और जमुई-खैरा मार्ग जाम (Protest against Pollution) कर दिया. ये लोग इलाके में लगे सड़क निर्माण कंपनियों (Road construction Plant) के तीन प्लांट हटाने की मांग कर रहे थे. लोगों का कहना था कि इन प्लांटों से निकलने वाले धुएं और धूल (Dust) की वजह से उनका जीना मुहाल है. सड़क पर दिनभर धूल की वजह से बुजुर्ग और बच्चे बीमार पड़ने लगे हैं. प्रशासन से कई बार मांग के बावजूद ये प्लांट नहीं हटाए जाने पर गुस्साए लोग सड़क पर उतर आए. बहरहाल, 3 घंटे तक सड़क जाम होने के बाद प्रशासनिक अफसरों के समझाने पर लोग शांत हुए और रास्ता खुल पाया.

प्रदूषण हटाएं, जान बचाएं
प्रदूषण के खिलाफ अपनी तरह के अनोखे आंदोलन में जमुई के लोग प्रशासन से धूल और धुएं से निजात दिलाने की मांग कर रहे थे. प्रदर्शन में शामिल बच्चे, महिलाएं और बुजुर्गों ने अपने हाथों में जो तख्तियां ले रखी थीं उसमें लिखा था- 'प्रदूषण हटाएं, जान बचाएं'. जाम कर रहे लोगों ने बताया कि नीमा मुहल्ले के पास सड़क निर्माण कंपनियों के 3-3 प्लांट हैं. प्लांट की चिमनियों से हर वक्त धुआं निकलता रहता है, जिससे मुहल्ले के लोगों का जीना मुहाल है. प्लांट पर हमेशा आने-जाने वाले वाहनों के कारण सड़क पर धूल उड़ती है, जिससे लोग परेशान रहते हैं. लोगों ने कहा कि धूल और धुएं की वजह से न तो घर में रहा जाता है और न ही बाहर निकल सकते हैं. इससे बच्चे और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है.

जमुई के आक्रोशित लोग सड़क निर्माण कंपनी के प्लांट हटाने की मांग कर रहे थे.


शिकायत पर भी असर नहीं
प्रदूषण के खिलाफ सड़क जाम करने वाले संतोष राणा और कुमार राज ने कहा कि सड़क निर्माण कंपनी के प्लांट हटाने के लिए मुहल्ले के लोगों ने कई बार प्रशासन से गुहार लगाई. जिला प्रशासन को इस बाबत आवेदन भी दिए गए, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. थक-हारकर लोगों ने प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों के खिलाफ सड़क पर उतरने का फैसला किया. नीमा की रहने वाली रामवती देवी, सुनैना आदि ने कहा कि धूल और धुएं की वजह से उन्हें खांसी की शिकायत हो गई है. दूसरी तरफ स्थानीय छात्र नीरज ने कहा कि प्लांट से निकलने वाले धुएं के कारण आंखों में जलन होती है. बहरहाल, सोमवार को प्रदूषण के खिलाफ सड़क जाम की सूचना पर नगर थाना पुलिस, बीडीओ, एसडीओ और एसडीपीओ मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाया. एसडीपीओ रामपुकार सिंह ने कहा कि सड़क निर्माण कंपनी के खिलाफ आरोपों की जांच होगी. इस प्लांट से कितना प्रदूषण फैल रहा है, प्रशासन इसकी जांच कराने के बाद उचित कार्रवाई करेगा. प्रशासन के इस आश्वासन के बाद लोग माने और सड़क जाम हट सका.

ये भी पढ़ें -
Loading...

जमुईः बच्चों को संस्कृत में पिछड़ता देख युवा ने उठाया जिम्मा, खेल-खेल में दे रहा मुफ्त शिक्षा

सड़क निर्माण में दिखी गड़बड़ी तो रोड पर ही इंजीनियर से भिड़े राजद विधायक, जांच की मांग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जमुई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 8:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com