Home /News /bihar /

jhajha labor enforcement officer took bribe for giving death benefit case registered nodaa

विधवा महिला को मृत्यु लाभ देने के बदले में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी ने लिया था घूस, मामला दर्ज

घूस लेने के आरोप में झाझा की श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कुमारी शैलजा के खिलाफ थाने में मामला दर्ज.

घूस लेने के आरोप में झाझा की श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कुमारी शैलजा के खिलाफ थाने में मामला दर्ज.

Bribery Culture in Government Employee: बाराजोर गांव की विधवा महिला वंदना देवी ने कुमारी शैलजा के खिलाफ डीएम से शिकायत की थी कि सरकारी योजना के लाभ के बदले वे एक लाख रुपए बतौर रिश्वत मांग रही हैं, जिसमें से उन्होंने 50 हजार रुपए ले भी लिए हैं. अपनी शिकायत के साथ उन्होंने डीएम को एक ऑडियो रिकॉर्डिंग भी सौंपा था.

अधिक पढ़ें ...

जमुई. जमुई जिले के झाझा की श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कुमारी शैलजा के खिलाफ थाने में मामला दर्ज किया गया है. घूस मांगने की शिकायत मिलने के बाद डीएम अवनीश कुमार सिंह ने कुमारी शैलजा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था. झाझा थानाध्यक्ष राजेश शरण ने बताया कि झाझा की श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. मामले की जांच की जा रही है.

दरअसल, बाराजोर गांव की विधवा महिला वंदना देवी ने कुमारी शैलजा के खिलाफ डीएम से शिकायत की थी कि सरकारी योजना के लाभ के बदले वे एक लाख रुपए बतौर रिश्वत मांग रही हैं, जिसमें से उन्होंने 50 हजार रुपए ले भी लिए हैं. अपनी शिकायत के साथ उन्होंने डीएम को एक ऑडियो रिकॉर्डिंग भी सुनाई थी.

बता दें कि बाराजोर का रहने वाला दिनेश पंडित नाम का शख्स निबंधित श्रमिक था. बीते दिनों उसकी मौत हो गई थी. श्रम विभाग की सरकारी योजना के तहत निबंधित श्रमिक की मृत्यु के बाद उसके परिजन को मृत्यु लाभ के रूप में दो लाख की राशि दिए जाने का प्रावधान है. इसी प्रावधान के तहत दिनेश पंडित की विधवा ने आवेदन दिया था. विधवा वंदना देवी की शिकायत के मुताबिक, दो लाख के मृत्यु लाभ के बदले श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कुमारी शैलजा ने रिश्वत के रूप में उससे एक लाख रुपए की मांग की. उन्होंने घूस की राशि में से 50 हजार रुपए एडवांस मांगे. विधवा महिला ने किसी तरह से 40 हजार रुपए जुटाकर रिश्वत की पहली किस्त दे दी. वंदना देवी की शिकायत के अनुसार, खाता चालू होने पर फिर 10 हजार रुपए कुमारी शैलजा को दिए गए. इसके बाद कुमारी शैलजा रिश्वत की शेष 50 हजार रकम की मांग यह कहकर करने लगीं कि रिश्वत का पैसा ऊपर के अधिकारी को भी देना पड़ता है.

वंदना देवी ने जब अपनी गरीबी का हवाला देते हुए अब और पैसा न मांगने की गुहार लगाई, तब कुमारी शैलजा उन्हें धमकाने लगीं. इस बात से परेशान होकर वंदना देवी ने डीएम अवनीश कुमार से इसकी शिकायत कीं. उन्होंने रिश्वत के रूप में 50 हजार रुपए देने की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग भी सबूत के तौर पर डीएम को सौंपा. तब डीएम ने कुमारी शैलजा के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश जारी किया.

Tags: Bihar News, Bribe news, Jamui news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर