होम /न्यूज /बिहार /

मिट्टी के बर्तन में पानी और दाना लेकर पंछियों को गर्मी से बचा रहे युवा, आप भी शुरू कर दीजिए मुहिम!

मिट्टी के बर्तन में पानी और दाना लेकर पंछियों को गर्मी से बचा रहे युवा, आप भी शुरू कर दीजिए मुहिम!

Jamui News: जमुई में युवाओं की टोली भीषण गर्मी से पक्षियों को बचाने के लिए दाना-पानी मुहिम चला रही है.

Jamui News: जमुई में युवाओं की टोली भीषण गर्मी से पक्षियों को बचाने के लिए दाना-पानी मुहिम चला रही है.

जमुई में इन दिनों गर्मी कहर ढा रही है. दिन में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. ऐसे में इंसानों के साथ-साथ पशु-पक्षियों के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो जाती हैं. प्यास का मारा पंछियों का झुंड पेड़ की डालों पर छांव तलाशता नजर आता है. जमुई के कुछ युवाओं ने पंछियों की इस तकलीफ को देखा तो उन्हें पानी पिलाने और दाना खिलाने की मुहिम शुरू कर दी, जिसकी चहुंओर तारीफ हो रही है.

अधिक पढ़ें ...

जमुई. बिहार में इन दिनों बदन जला देने वाली गर्मी पड़ रही है. इंसान तो इंसान, पशु-पक्षी भी भीषण गर्मी से बेहाल नजर आते हैं. ऐसे में जमुई जिले के कुछ युवाओं ने पक्षियों को पानी पिलाने और दाना खिलाने की मुहिम शुरू की है, जिसकी चहुंओर तारीफ हो रही है. नौकरी और पढ़ाई से समय बचाकर ये युवा हर दिन किसी न किसी गांव या मोहल्ले में जाकर पक्षियों के लिए जल पात्र पेड़ पर टांग देते हैं या फिर सुरक्षित स्थान पर रख देते हैं. भीषण गर्मी में प्यासे पंछी परेशान न हों, इसलिए ये लोग मिट्टी के बर्तन में पानी और दाना जगह-जगह पेड़ पर टांग रहे हैं. जमुई के युवाओं की टोली खुद आगे बढ़कर यह काम तो कर ही रही है, वह गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक भी करती है, ताकि सभी लोग इस पर्यावरण मुहिम से जुड़ सकें.

जमुई में इस साल गर्मी, पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले ज्यादा महसूस की जा रही है. इतना कि जिले का तापमान लगभग 43 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है. इस कारण आम लोगों को भी पानी के लिए परेशान होना पड़ा. ऐसे में इन युवाओं को लगा कि पक्षियों के लिए भी कुछ करना चाहिए. इसी से पंछियों के लिए दाना-पानी जुटाने का ख्याल आया. फिर युवाओं की टोली ने यह मुहिम शुरू कर दी. पहले तो शहर के अलग-अलग जगहों पर पेड़ की टहनियों पर जलपात्र और दाने का बर्तन लटकाया गया. बाद में सरकारी भवनों की छतों पर भी जलपात्र और दाने वाले बर्तन रख दिए गए. शहर के स्कूल, कॉलेज और सरकारी भवनों के अलावा मुहिम के अगले चरण में युवाओं ने इस काम को गांवों तक ले जाने का फैसला किया. पिछले तीन सप्ताह से यह मुहिम चल रही है, जिससे अब आम लोग जुड़ते जा रहे हैं.

heat wave, keep water for birds, jamui weather, heat wave in jamui, bihar mausam samachar, earthen pots for birds, jamui latest news, environment news, positive news, no negative story, जमुई की ताजा खबर, जमुई के युवाओं की मुहिम, पक्षियों के लिए पानी, पंछियों का दाना-पानी, बिहार मौसम अपडेट, मौसम का हाल, IMD,

जमुई के युवाओं की टोली हर दिन दो घंटे शहर और गांवों में जाकर लोगों को इस दाना-पानी मुहिम के प्रति जागरूक भी करती है.

सुबह-सुबह करते हैं काम

पंछियों को दाना-पानी मुहिम से जुड़े विवेक कुमार कहते हैं कि वे लोग अपना काम सुबह ही शुरू कर देते हैं. टोली का हर साथी पानी की बोतल लेकर आता है और हर दिन 2 घंटा अलग-अलग जगहों पर समय देते हैं. विवेक ने कहा कि जिन पात्रों में कोई पानी नहीं भर पाता, वहां हम लोग खुद जाकर भरते हैं. वैसे इन युवाओं को काम करते देख अब स्थानीय लोग भी आगे आ रहे हैं. लोग अपने घरों और छतों पर जल पात्र रख रहे हैं, ताकि चिड़ियों को गर्मी में दाना-पानी मिल सके.

पर्यावरण के लिए शुरू की मुहिम

युवाओं की टोली के संतोष कुमार ने बताया कि गर्मी में पंछियों को दाना-पानी देना न सिर्फ मानवता का काम है, बल्कि यह पर्यावरण और प्राकृतिक संतुलन के लिए भी जरूरी है. उन्होंने जमुई के लोगों से अपील की कि भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों को बचाने के लिए आगे आएं और अपने घरों और सार्वजनिक स्थानों पर जल पात्र रखें.

Tags: Bihar News, Bird, Heat Wave, Water

अगली ख़बर