Home /News /bihar /

बिहार में शराबबंदी के शोर में मिसाल है यह गांव, 400 साल से यहां शराब पर पाबंदी

बिहार में शराबबंदी के शोर में मिसाल है यह गांव, 400 साल से यहां शराब पर पाबंदी

जमुई का गंगरा गांव में 400 वर्षों से शराबबंदी.

जमुई का गंगरा गांव में 400 वर्षों से शराबबंदी.

Liquor Ban in Bihar: जमुई जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर जमुई झाझा सड़क मार्ग के दाईं ओर बसे गंगरा गांव की आबादी लगभग 4 हजार है. इस गांव के लोगों को गर्व होता है कि प्रदेश में शराबबंदी 2016 में हुई, लेकिन इनके गांव में सैकड़ों साल से बंद है.

अधिक पढ़ें ...

जमुई. बिहार में शराबबंदी को लागू करने में बड़े बड़े आईएएस और आईपीएस लगे हैं. शराबबंदी लागू करने के लिए पुलिस के साथ दूसरे बलों को भी तैनात करना पड़ा है. लेकिन, इसके बीच एक गांव ऐसा है जहां बीते 400 साल से सामाजिक रूप से शराबबंदी लागू है. बिहार के जमुई जिले के इस गांव में शराब पीकर आने की मनाही है.

इस गांव के लोग अपने कुल देवता बाबा कोकिलचंद की पूजा करते हैं. यहां के लोगों का कहना है कि गांव में 400 साल से शराबबंदी है. इस गांव में न तो शराब लाई जाती है और न ही कोई शराब पीकर आ सकता है. लोगों का कहना है कि जिसने भी शराब पीकर का गांव में आने की कोशिश की उसका कोई न कोई नुकसान हुआ.

जमुई के गंगरा गांव के लोगों ने सभी तरह के नशापान को छोड़ने की शपथ ली. बता दें कि यहां करीब 400 साल से शराबबंदी लागू है और यहां अब किसी भी प्रकार का नशा करने की शपथ गांववालों ने ली है.

बिहार में 2016 से शराबबंदी

जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर जमुई झाझा सड़क मार्ग के दाईं ओर बसे गंगरा गांव की आबादी लगभग 4 हजार है. इस गांव के लोगों को गर्व होता है कि प्रदेश में शराबबंदी 2016 में हुई, लेकिन इनके गांव में यह सैकड़ों साल से बंद है. सभी तरह के नशा से मुक्ति के लिए शपथ लेने वाले गांव के रामाशीष सिंह और रामाकांत सिंह ने बताया कि वे लोग शराब को तो छूते नही दूसरे नशीली चीजों, जैसे- तम्बाकू का भी सेवन करना बंद कर दिया है, जिसके लिए वे लोग शपथ ले रहे हैं.

नशा मुक्त समाज की पहल

यहां के लोग चाहते हैं कि अगली पीढ़ी गांव की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए गांव-समाज को नशा मुक्त रखे और विकास करे. गंगरा पंचायत की मुखिया अंजनी देवी ने बताया कि कुछ लोग दूसरी चीजों का नशा करते हैं. लेकिन, अब उन्हें भी समझ में आ रहा है और वे नशामुक्ति को बढ़ावा देने की शपथ ले रहे हैं. इससे सरकार के अभियान को मजबूती मिल रही है.

Tags: Bihar Liquor Smuggling, CM Nitish Kumar, Jamui news, Nitish Government, Prohibition

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर