होम /न्यूज /बिहार /जहानाबाद: PM किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा, टैक्स जमा करने वाले 267 किसानों ने लिया लाभ

जहानाबाद: PM किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा, टैक्स जमा करने वाले 267 किसानों ने लिया लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लघु और सीमांत किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं.

जिला कृषि विभाग (Agriculture Department) की जांच में ये पता चला कि जिले के 7 प्रखंडों के 267 बड़े किसानों (Farmers) ने ...अधिक पढ़ें

जहानाबाद. केन्द्र द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में जिले में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है. डीएम नवीन कुमार के निर्देश पर हुई जांच में वैसे बड़े किसानों द्वारा योजना का अनुचित लाभ उठाने का खुलासा हुआ है, जो सरकार को इनकम टैक्स देते हैं. जबकि ये योजना लघु एवं सीमांत किसानों (Farmers) के लिए है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में मंझौले और छोटे किसानों को साल में तीन किश्तों में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं. लेकिन जहानाबाद में जरूरतमंद किसानों के बजाय ये रकम इनकम टैक्स भरने वाले बड़े किसानों के खाते में गये. छोटे किसानों की माने तो उन्होंने कई बार इस योजना के तहत फॉर्म भरा लेकिन अभी तक उनके खाते में एक पैसे नहीं आए.

हालांकि जांच के बाद सतर्क हुए कृषि विभाग ने इनकम टैक्स देने वाले सभी किसानों को नोटिस भेज कर योजना का पैसा लौटने का निर्देश दिया है. वहीं जिले में चयनित करीब 90 हजार किसानों के बारे में भी जांच शुरू कर दी गई है. इस संबंध में कृषि पदाधिकारी ने बताया कि कई बड़े किसानों ने तथ्यों को छुपाकर योजना की राशि ले ली. लेकिन अब उनसे वापस लेने की कार्रवाई की जा रही है.

" isDesktop="true" id="3355205" >

दरअसल जिला कृषि विभाग की जांच में ये पता चला कि जिले के 7 प्रखंडों  के 267 बड़े किसानों ने तत्थ छिपाकर योजना का लाभ उठाया. ये सभी बड़े किसान हैं और खेती की कमाई पर सरकार को इनकम टैक्स तक अदा करते हैं. जांच के बाद इन सभी किसानों को रकम लौटाने के लिए नोटिस भेजा गया है.

Tags: Bihar News, Farmers, Scam

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें