बिहार में बर्ड फ्लू से हड़कंप, जहानाबाद में हाई अलर्ट जारी

राजधानी पटना, मुंगेर, मुजफ्फरपुर में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी मिलने के बाद मुंगेर और पटना जिला में सैकड़ों मुर्गियों को मार दिया गया था

पीटीआई
Updated: February 12, 2019, 4:57 AM IST
बिहार में बर्ड फ्लू से हड़कंप, जहानाबाद में हाई अलर्ट जारी
सांकेतिक तस्वीर
पीटीआई
Updated: February 12, 2019, 4:57 AM IST
बिहार में मुंगेर और बांका के बाद अब जहानाबाद जिले में भी बर्ड फ्लू फैल गया है. जहानाबाद जिले में एक मृत कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जहानाबाद के सिविल सर्जन डॉक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि एक फरवरी को कलेक्ट्रेट परिसर में कई कौवे मृत पाए गए थे जिनमें से दो मृत कौवों के नमूनों को जांच के लिए भोपाल की लैब में भेजा गया था.

इन कौवे में बर्ड फ्लू के वायरस एच5एन1 पाए जाने की पुष्टि हुई है.जहानाबाद में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. पशुपालन विभाग को सभी पोल्ट्री फार्म से मुर्गों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजने का निर्देश दिया गया है. शहर में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जा रहा है. सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है जहां किसी भी संभावित रोगी की जांच के लिए नमूना जमा करने के लिए एक टीम बनाई गई है.

राजधानी पटना, मुंगेर, मुजफ्फरपुर में बर्ड फ्लू फैलने की जानकारी मिलने के बाद मुंगेर और पटना जिला में सैकड़ों मुर्गियों को मार दिया गया था. पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में बर्ड फ्लू के कारण कुछ मोरों की मौत के बाद से पिछले साल 25 दिसंबर के बाद से वहां प्रवेश बंद है. संजय गांधी जैविक उद्यान में एच5एन1 वायरस के कारण छह मोरों की मौत हो चुकी है.
क्या है बर्ड फ्लू?

एवियन इन्फ्लूएंजा यानी H5N1 वायरस को बर्ड फ्लू के नाम से जाना जाता है. इस खतरनाक वायरस का संक्रमण आदमी और पक्षियों को सर्वाधिक प्रभावित करता है. बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, गीस और बत्तख की प्रजाति जैसे पक्षियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. इससे इंसान और पक्षियों की मौत तक हो सकती है.



ये भी पढ़ें:

इस तारीख से किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, मोदी बटन दबाकर करेंगे शुरुआत
Loading...

सऊदी राजकुमार जाएंगे पाकिस्‍तान, पांच ट्रक भरकर सामान भेजा और दो बड़ी होटलें पूरी बुक

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...