लाइव टीवी

बिहार के इस नक्सल प्रभावित जिले को एक साथ तीन अवार्ड देंगे पीएम नरेंद्र मोदी

Ragib ahasan | News18 Bihar
Updated: October 22, 2019, 4:56 PM IST
बिहार के इस नक्सल प्रभावित जिले को एक साथ तीन अवार्ड देंगे पीएम नरेंद्र मोदी
जहानाबाद जिले को पंचायती राज मंत्रालय द्वारा अलग-अलग कैटेगरी में तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए चयनित किया गया है. (सीएम नीतीश और पीएम मोदी की फाइल फोटो)

बिहार के जहानाबाद (Jehanabad) जिले के मखदुमपुर प्रखंड के आदर्श पंचायत (Idol Panchayat) धरना को वर्ष 2017 में भी दीनदयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार और वर्ष 2018 में पूरे देश में मनरेगा (MANREGA) में बेहतर कार्य करने के लिए भी राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जा चुका है.

  • Share this:
जहानाबाद. किसी जमाने में नक्सली गतिविधियों (Naxals Operation) के लिए चर्चित रहा जहानाबाद (Jehanabda) इन दिनों पंचायत सशक्तिकरण और गांव में विकास की एक नई अलख जगा रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण जिले की मखदुमपुर प्रखंड (Makhdumpur) का आदर्श पंचायत धरना है. पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय स्तर पर लगातार पुरस्कृत होने वाले इस पंचायत को विकास के कार्यों को शत-प्रतिशत लागू करने को लेकर पंचायती राज मंत्रालय द्वारा अलग-अलग कैटेगरी में तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए चयनित किया गया है.

मिलेंगे ये पुरस्कार
इन पुरस्कारों में दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार के अलावा नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार और बाल पुरस्कार ग्राम पंचायत अवॉर्ड शामिल हैं. पंचायत को कई मानकों पर खरा परखने के लिए कुछ माह पूर्व अधिकारियों की टीम ने पंचायत का दौरा किया था और बारीकी से निरीक्षण किया था. जिसमें सभी निरीक्षण में सफल होने पर यह तीनों अवार्ड के लिए पंचायत को चयनित किया गया है.

लगातार तीसरे साल मिलेगा सम्मान

ये तीनों पुरस्कार नई दिल्ली में 23 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा एक समारोह में धरनाई पंचायत के मुखिया अजय सिंह यादव को सौंपा जाएगा. बता दें, मखदुमपुर प्रखंड के आदर्श पंचायत धरना को वर्ष 2017 में भी दीनदयाल पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार और वर्ष 2018 में पूरे देश में मनरेगा में बेहतर कार्य करने के लिए भी राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जा चुका है.

जहानाबाद, धरना पंचायत, दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार
जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड की आदर्श पंचायत धरना


एक साथ तीन सम्मान पाने वाला बिहार का इकलौता पंचायत
Loading...

इतने सारे राष्ट्रीय पुरस्कार एक साथ प्राप्त करने वाला यह राज्य की पहली पंचायत है. तीनों पुरस्कार प्राप्त करने गए धरनाई पंचायत के मुखिया अजय सिंह यादव ने बताया कि ईमानदारी और लगन से उन्होंने अपने पंचायत में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सारी योजना शत प्रतिशत लागू की हैं, जिसको लेकर यह सारे पुरस्कार उनकी पंचायत को मिल रहा है. पिछले 3 वर्षों से जिले को लगातार मिल रहे राष्ट्रीय पुरस्कारों से यही साबित होता है कि जिले के दूरदराज के पंचायत और गांव की पुरानी बातों को भूल कर विकास के पथ पर बढ़ चला है.

ये भी पढ़ें- बिहार की राजनीति के एक्शन सीन से 'इन' और 'आउट' हैं ये राजनेता

ये भी पढ़ें- थाना से 300 मीटर की दूरी पर सरेआम कारोबारी की हत्या, 2 लाख रुपए भी लूटे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जहानाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 4:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...