घोसी विधानसभा: बिहार के शिक्षा मंत्री की इस सीट पर एक ही परिवार का 38 साल तक रहा है कब्जा

बिहार की घोसी सीट से विधायक शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा और पूर्व विधायक राहुल कुमार
बिहार की घोसी सीट से विधायक शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा और पूर्व विधायक राहुल कुमार

Bihar Assembly Election: बिहार की घोसी विधानसभा सीट जहानाबाद जिले में आती है. इस बार के चुनाव में ऐसी भी चर्चा है कि मंत्री कृष्णनंदन वर्मा को शिफ्ट करते हुए जेडीयू उनको जहानाबाद सीट भी दे सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2020, 9:48 AM IST
  • Share this:
जहानाबाद. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) को लेकर तारीखों का ऐलान हो चुका है ऐसे में सभी की निगाहें अब चुनावी समीकरण और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा पर जा टिकी है. यूं तो बिहार की सभी 243 सीटें महत्वपूर्ण है लेकिन उनमें से कुछ खास इस नजरिए से भी है क्योंकि वहां से विधायक नीतीश सरकार (Nitish Government) में मंत्री हैं. बिहार की एक ऐसी ही सीट घोसी विधानसभा है, जिस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. जहानाबाद जिले से आने वाली घोसी सीट से ही जीत कर बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री का ओहदा अभी कृष्णनंदन वर्मा के पास है.

कई जिलों से लगी है सीमा

जिले की घोसी विधानसभा सीट हुलासगंज प्रखंड, घोसी प्रखंड, मोदनगंज प्रखंड, के अलावा काको प्रखंड के 8 पंचायतों को मिलाकर बनाया गया है. जहानाबाद जिला मुख्यालय से पूर्वी क्षेत्र में स्थित इस विधानसभा क्षेत्र की सीमा गया, नालंदा, और पटना जिले से जुड़ी हुई है. इस विधानसभा क्षेत्र की अधिकतर आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में ही निवास करती है.



राजनैतिक पार्टियों की पकड़
वैसे तो फिलहाल इस सीट का प्रतिनिधित्व राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा कर रहे हैं जिन्होंने पिछले चुनाव में जदयू के टिकट से हम पार्टी के उम्मीदवार राहुल कुमार शर्मा को मात दी थी परंतु यह हकीकत है कि इस विधानसभा सीट पर किसी भी पार्टियों से ज्यादा पूर्व विधायक और पूर्व सांसद जगदीश शर्मा की पकड़ सबसे ज्यादा है. सन 1977 से 2010 तक विभिन्न पार्टी और निर्दलीय से चुनाव जीतते हुए इस विधानसभा सीट से उन्होंने अपनी पत्नी और पुत्र राहुल कुमार को भी विधायक बनाया था. यह सिलसिला सन 2010 तक चला जिसके बाद 2015 के हुए चुनाव में उनके पुत्र और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार राहुल कुमार जदयू प्रत्याशी कृष्ण नंदन वर्मा से चुनाव हार गए थे.

राजनैतिक परिदृश्य

इस विधानसभा क्षेत्र की सारी राजनीति जगदीश शर्मा और उनके परिवार वालों के इर्द-गिर्द ही घूमती है. सन 1977 से सन 2009 तक अलग-अलग पार्टियों से विधायक रहे जगदीश शर्मा सन 2009 हुए लोकसभा चुनाव में जदयू से जहानाबाद के सांसद भी चुने गए थे जिसके बाद उन्होंने अपनी पार्टी जदयू की मुखालफत करते हुए घोसी विधानसभा क्षेत्र में हुए उपचुनाव में अपनी पत्नी शांति शर्मा को निर्दलीय चुनाव जिताया था. इस चुनाव के बाद सन 2010 में जगदीश शर्मा के बड़े पुत्र राहुल कुमार इस विधानसभा से मात्र 26 वर्ष की उम्र में विधायक चुने गए थे.

पिछले चुनाव के रोचक तथ्य

सन 2015 में हुए चुनाव में महागठबंधन के प्रत्याशी कृष्णनंदन वर्मा ने तकरीबन 38 वर्षों के बाद इस क्षेत्र से जगदीश शर्मा या उनके किसी परिवार के सदस्य को चुनाव में मात दी थी जिसके बाद महागठबंधन की बनी सरकार में कृष्ण नंदन वर्मा को मंत्री बना दिया गया था परंतु कुछ ही दिनों बाद महागठबंधन से जदयू के अलग हो जाने के बाद जातीय समीकरण को लेकर कृष्णनंदन वर्मा अब इस क्षेत्र से पाला बदलना चाहते हैं. इसके उन्होंने कई बार संकेत भी दिये हैं.

कैसा है इलाका

इस क्षेत्र मैं मुख्य पेशा कृषि है लेकिन इसके अलावा एक बड़े इलाके से होकर गुजरने वाली फल्गु नदी से बालू के कारोबार से भी लोग जुड़े हुए हैं. नक्सली घटनाओं के लिए कुख्यात रहे जहानाबाद जिले के इस विधानसभा क्षेत्र में अपेक्षाकृत अन्य दोनों विधानसभा क्षेत्र के मुकाबले नक्सली समस्या काफी कम रही है. इस विधानसभा क्षेत्र में फल्गु नदी पर बने उदेरा स्थान बराज से निकली कई नहरों से घोसी, हुलासगंज और काको के विभिन्न इलाकों में सिंचाई होती है जिससे इस इलाके में धान और गेंहू दोनों फसलों की अच्छी उपज भी होती है.





विधायक और पराजित उम्मीदवार

2015 1, कृष्णनंदन वर्मा(जदयू) 67248 2, राहुल कुमार(हम) 45623

2010 1, राहुल कुमार(जदयू) 40364 2, जगदीश प्रसाद( लोजपा)26088

2009 ( मध्यविधि चुनाव) 1, शांति शर्मा ( निर्दलीय) 29493 2, दिनेश यादव(राजद) 24295

2005 1, जगदीश शर्मा(जदयू) 55262 2, अजय सिंह, टुन्नू(कांग्रेस) 30389

2000. 1, जगदीश शर्मा(निर्दलीय) 87621 2, मिथलेश यादव, (माले) 60097

मतदाताओं की संख्या

इस विधानसभा क्षेत्र में 257298 मतदाता है जिनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 133967 और महिलाओं की 123321 के अलावा 10 अन्य जेंडर के मतदाता इस विधानसभा क्षेत्र में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज