बिहार: ट्रैक्टर भर-भरकर बरामद हुए थे विस्फोट और अवैध हथियार, जांच को जहानाबाद पहुंची NIA टीम

जहानाबाद के बिस्टौल गांव में जांच के लिए पहुंची एनआईए की टीम.

Jehanabad News: मामले की जांच के लिए एनआईए की टीम के साथ जहानाबाद के कड़ौना थानान्तर्गत बिस्टौल गांव पहुंचे एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि इस बात की बारीकी से जांच की जा रही है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में ये विस्फोटक यहां क्यों जमा करके रखे गए थे?

  • Share this:
जहानाबाद. नक्सलियों के कब्जे से  पटना और जहानाबाद में अवैध हथियार व विस्फोटकों का जखीरा बरामद किए जाने के मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी, एनआईए ने शुरू कर दी है. इसी जांच के क्रम में जिले के कड़ौना ओपी के बिस्टॉल गांव के रहने वाले हार्डकोर नक्सली परशुराम सिंह उर्फ नंदलाल जी के घर एनआईए की टीम पहुंची और केस की छानबीन की. जहानाबाद पुलिस के साथ बिस्टौल गांव पहुंची एनआईए की तीन सदस्यीय टीम ने परशुराम सिंह के घर और बगीचे का भी बारीकी से निरीक्षण किया जहां से भरी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ ज़ब्त किये गए थे. बता दें कि इस मामले में एनआईए ने आर्म्स एक्ट, विस्फोट अधिनियम, यूएपीए एक्ट समेत अन्य धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की है.

दरअसल ज़ब्त किए गए विस्फोटक और हथियार की तादाद को देखते हुए विशेष कोर्ट की पहल पर 21 जून को इस मामले की जांच का ज़िम्मा एनआईए को सौंपा गया था. गौरतलब है कि एसटीएफ द्वारा 31 मार्च को गुप्त सूचना के आधार पर पटना ज़िला के बन्धुचक गांव में छापेमारी कर नक्सलियो को हथियार सप्लाई करने वाले गौतम सिंह को गिरफ्तार किया था. उसी की निशानदेही पर जहानाबाद के कड़ौना ओपी के बिस्टॉल गांव में छापेमारी कर परशुराम सिंह उर्फ नन्दलाल जी सहित एक और नक्सली को गिरफ्तार किया गया था. उनके घर के गोदाम और बगीचा से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद किया गया था.

एसडीपीओ ने कही यह बात
बरामद विस्फोटक सामग्री का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिस्टॉल गांव से कड़ौना ओपी तक ज़ब्त समान को लाने में कई ट्रैक्टरों का इस्तेमाल किया गया था. इस मामले की जांच के लिए एनआईए की टीम के साथ पहुंचे एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि इस बात की बारीकी से जांच की जा रही है कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में ये विस्फोटक यहां क्यों जमा करके रखे गए थे? इन विस्फोटकों को कहा सप्लाई करने था इस बात की जांच करने को लेकर एनआईए की टीम यहां पहुंची है. वहीं, गिरफ्तार नक्सली परशुराम सिंह के भाई ने बताया की पूर्व में पूरा गांव नक्सली संगठन में शामिल थे. उन्होंने कहा कि परशुराम सिंह के दोनों बेटों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जो कि निर्दोष है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.