लाइव टीवी

जहानाबाद में गौरक्षनी मंदिर में सरकारी स्कूल

ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 25, 2017, 7:40 PM IST
जहानाबाद में गौरक्षनी मंदिर में सरकारी स्कूल
Symbolic Image

गौरक्षनी देवी मंदिर के प्रांगण में बच्चों की भीड़ कोई पूजा-पाठ करने नहीं बल्कि शिक्षा ग्रहण करने आती है. स्कूल भवन के अभाव में ये बच्चे कैसे शिक्षा ग्रहण करते होंगे, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

  • Share this:
केंद्र और राज्य सरकारें शिक्षा को लेकर बड़े- बड़े दावें कई जगह फेल होते दिखते हैं. बिहार के जहानाबाद शहर में सरकारी विद्यालय कई सालों से मंदिर के प्रांगण में चल रहा है. यहां बच्चे ज्यादा गर्मी भगवान भरोसे ही होते हैं. गौरक्षनी देवी मंदिर के प्रांगण में बच्चों की भीड़ कोई पूजा-पाठ करने नहीं बल्कि शिक्षा ग्रहण करने आती है. स्कूल भवन के अभाव में ये बच्चे कैसे शिक्षा ग्रहण करते होंगे, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. इसके साथ ही इस मंदिर में बड़े पैमाने पर शादी और धार्मिक कार्यक्रम होते रहते हैं. ऐसे में भारी भीड़ और गाजे - बाजे के साथ बच्चों की पढाई की भी खराब होती है. जब स्कूल की प्रधान शिक्षिका से इस बारे में पूछा गया उन्होंने बताया कि विद्यालय की जमीन उपलब्ध ना होने की वजह से यह स्कूल गौरक्षनी स्थित मंदिर में चल रहा है. कभी शादी तो कभी धार्मिक कर्मकांड होने की वजह से बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ता है. उन्होंने कहा की कई बार अधिकारियों से भवन निर्माण की बात की गई है लेकिन अब तक इस पर कोई कारवाई नही की गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जहानाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 25, 2017, 7:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर