होम /न्यूज /बिहार /Jehanabad News: पोषण को लेकर जागरूकता लाने के लिए नुक्कड़ नाटक टीम रवाना, जानिए किस दिन कौन-से प्रखंड में जाएगी

Jehanabad News: पोषण को लेकर जागरूकता लाने के लिए नुक्कड़ नाटक टीम रवाना, जानिए किस दिन कौन-से प्रखंड में जाएगी

टीम को रवाना करते अधिकारी.

टीम को रवाना करते अधिकारी.

मानव शरीर के लिए संतुलित आहार का सेवन बहुत जरूरी है. अगर शरीर को लंबे समय तक आवश्यक संतुलित आहार नहीं मिलता है, तो शरीर ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – हर्षित कुमार

जहानाबाद. मानव शरीर के लिए संतुलित आहार का सेवन बहुत जरूरी है. अगर शरीर को लंबे समय तक आवश्यक संतुलित आहार नहीं मिलता है, तो शरीर कुपोषण से ग्रसित हो जाता है. कुपोषण के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इसकी वजह से शरीर बीमार हो जाता है. इसके बचाव के लिए किसी व्यक्ति के आहार में पोषक तत्व होना बेहद जरूरी है. इसी को ध्यान में रखकर लोगों के बीच पोषण के महत्व को समझाया जा रहा है. डीएम रिची पांडेय ने पोषण पखवाड़ा के अवसर पर जिलावासियों को जागरूक करने के लिए पोषण पर आधारित नुक्कड़-नाटक टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

खाने में मोटे अनाज को शामिल करने का किया आग्रह

डीएम ने बताया कि आमजनों को मोटे अनाज यानी श्रीअन्न को दैनिक भोजन में शामिल करने के लिए नुक्कड़-नाटक की टीम की ओर से प्रखंडों के सार्वजनिक स्थानों पर प्रस्तुति के माध्यम से जागरूक करेगा. इस वर्ष पोषण पखवाड़ा के अवसर पर समाज कल्याण विभाग की ओर से मोटे अनाज की थीम रखी गई है, ताकि लोग अपने स्थानीय अनाज का उपयोग कर स्वस्थ्य रह सकें. मोटे अनाज में ज्वार, बारा, मंहुआ, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी, कुट्टू को भोजन में शामिल करने की अपील की जा रही है. इन अनाजों में पोषक तत्व जैसे- प्रोटीन, आयरन, फाइबर आदि अधिक मात्रा में पाए जाते है.

सभी प्रखंडों में होगा नुक्कड़ नाटक

डीएम रिची पांडेय ने आमजनों से भी अपील की है कि सही पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति स्वयं जागरूक बनें और समुदाय में भी जागरूकता फैलाएं. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी आंगनबाड़ी सेविका से सम्पर्क करें. जहानाबाद की ओर से पोषण पखवाड़ा के तहत पोषण आधारित जन-जागरूकता से संबंधी नुक्कड़ 24 स्थानों पर प्रस्तुत किया जाएगा.

जानें किस दिन कहां आयोजित होगा नुक्कड़

27 मार्च को जहानाबाद सदर प्रखंड अंतर्गत बभना, गोनवां एवं कल्पा में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति की जाएगी. 28 मार्च को घोषी प्रखंड के घोषी नगर पंचायत क्षेत्र, साहोविगहा एवं भारथु में, 29 मार्च को काको प्रखंड के काको नगर पंचायत क्षेत्र, दमुहां एवं डेढ़सैया , 30 मार्च को हुलासगंज प्रखंड के हुलासगंज, दाउथु एवं केउर में, 31 मार्च को मोदनगंज प्रखंड के मोदनगंज, बंधुगंज एवं देवरा में, 1 अप्रैल को रतनी फरीदपुर प्रखंड के रतनी फरीदपुर में, झुनाठी एवं शकुराबाद में, 2 एवं 3 अप्रैल को मखदुमपुर प्रखंड के मखदुमपुर, भैख, सुगांव, धरनई, मंझौस एवं पुनहदा में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी जाएगी.

Tags: Bihar News, Jehanabad news, Latest hindi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें