Bhabua Election Result Live: राजद के भरत बिंद विजयी, बीजेपी उम्मीदवार रिंकी रानी को 10 हजार से ज्यादा मतों से हराया

Bihar Election Result: राजद के भरत बिंद ने 10 हजार से ज्यादा मतों से जीत हासिल करते हुए बीजेपी की रिंकी रानी को हराया है.
Bihar Election Result: राजद के भरत बिंद ने 10 हजार से ज्यादा मतों से जीत हासिल करते हुए बीजेपी की रिंकी रानी को हराया है.

Bihar Assembly Elections: भभुआ विधानसभा सीट (Bhabhua Assembly Seat) पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) को हार का सामना करना पड़ा है. यहां आरजेडी (RJD) के नेता भारत बिंद ने 10 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
पटना. भभुआ विधानसभा क्षेत्र (Bhabua Assembly Seat) बिहार के कैमूर जिले (Kaimur District) में आता है. साथ ही यह सासाराम सुरक्षित संसदीय क्षेत्र (Sasaram Lok Sabha Seat)  का हिस्सा है. यहां भभुआ सीट पर अपनी बढ़त का सिलसिला जारी रखते हुए राष्ट्रीय जनता दल के भरत बिंद ने आखिरकार जीत का परचम लहरा दिया है. बिंद ने भारतीय जनता की रिंकी रानी पांडे को 10045 वोटों से हराया है. खास बात है कि पिछले विधानसभा चुनावों में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी. तब आनंद भूषण पांडे ने यहां 7744 मतों से जीत अपने नाम की थी.

वर्ष 1957 में गठन किए गए भभुआ विधानसभा क्षेत्र में अभी तक सत्रह बार चुनाव हुए हैं जिनमें शुरुआती वर्षों में कांग्रेस का दबदबा रहा. यहां सबसे अधिक छह बार कांग्रेस का कब्जा रहा है. इसके अलावा यहां से बीजेएस, जेएनपी, सीपीआई, आरजेडी, बीएसपी और एलजेपी ने भी चुनावी जीत हासिल की है. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में पहली बार भभुआ सीट पर कमल खिला था.

2015 में भभुआ विधानसभा सीट पर कांट की टक्कर में बीजेपी के आनंद भूषण पांडेय उर्फ मंटू पांडेय ने जेडीयू के डॉ. प्रमोद सिंह को हराया था. मगर उनके अचानक हुए निधन के बाद वर्ष 2018 में उनकी पत्नी रिंकी रानी पांडेय बीजेपी के टिकट से उपचुनाव लड़ीं और सीट बचाने में कामयाब रहीं.



बिहार चुनाव 2020: नतीजों से जुड़ी LIVE अपडेट्स यहां देखें
तीन बार के विधायक और जेडीयू के जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह को इस बार भी भभुआ विधानसभा क्षेत्र से टिकट की आस थी. लेकिन गठबंधन में सीट शेयरिंग के चलते जेडीयू को बीजेपी के लिए यह सीट छोड़नी पड़ी. इससे नाखुश होकर प्रमोद सिंह ने पार्टी से बगावत कर दिया और निर्दलीय चुनाव मैदान में कूद पड़े हैं. भभुआ विधानसभा सीट पर प्रमोद सिंह का मुकाबला मौजूदा विधायक और बीजेपी की उम्मीदवार रिंकी रानी पांडेय, आरजेडी के भरत बिंद और आरएलएसपी के वीरेंद्र कुशवाहा से है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि यहां के हाई वोल्टेज चुनावी मुकाबले में जीत का सेहरा किसके सिर बंधता है.

2011 की जनगणना के मुताबिक भभुआ की जनसंख्या 3,90,316 है. यहां अनुसूचित जाति 22.25 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति 2.09 की आबादी प्रतिशत है. वहीं 2019 की मतदाता सूची के अनुसार भभुआ निर्वाचन क्षेत्र में 2,63,402 मतदाता और 290 मतदान केंद्र हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज