Chainpur Election Result Live: बसपा के मुहम्मद जमा खान ने 24294 मतों से जीता चुनाव, बीजेपी को हराया

Bihar Election Result: बीएसपी उम्मीदवार मुहम्मद जमा खान ने बीजेपी उम्मीदवार बृजकिशोर बिंद को 24294 वोटों से हराया
Bihar Election Result: बीएसपी उम्मीदवार मुहम्मद जमा खान ने बीजेपी उम्मीदवार बृजकिशोर बिंद को 24294 वोटों से हराया

Bihar Assembly Elections: पिछले चुनाव में चैनपुर सीट (Chainpur Seat) पर बीजेपी और बीएसपी (BSP) के बीच कांटे की टक्कर हुई थी जिसमें बीजेपी के ब्रिज किशोर बिंद ने बीएसपी के मोहम्मद जमां खान को लगभग 700 वोटों के मामूली अंतर से हराया था. हालांकि, इस बार उन्हें बसपा के हाथों हार का सामना करना पड़ा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 1:27 AM IST
  • Share this:
पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है। चैनपुर सीट से बीएसपी उम्मीदवार मुहम्मद जमा खान ने बीजेपी उम्मीदवार बृजकिशोर बिंद को 24294 वोटों से हराया है. खास बात है कि इस सीट से बिंद 2015 में बड़ी करीबी मामले में जीते थे. उन्होंने 671 मतों से जीत दर्ज की थी. चैनपुर विधानसभा क्षेत्र (Chainpur Assembly Seat) बिहार के कैमूर जिले (Kaimur District) में आता है. मगर यह भी जिले के अन्य विधानसभा सीटों की तरह सासाराम संसदीय क्षेत्र (Sasaram Lok Sabha Seat) का हिस्सा है.

कैमूर जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में चैनपुर सबसे बड़ी विधानसभा सीट है. इसमें चैनपुर, चांद, अधौरा और भगवानपुर ब्लॉक शामिल हैं. चैनपुर विधानसभा सीट का गठन वर्ष 1957 में हुआ था. इस सीट पर अब तक 15 बार हुए चुनाव में बीजेपी ने सबसे ज्यादा पांच बार जीत का परचम लहराया है. जबकि तीन बार कांग्रेस, आरजेडी और बीएसपी दो-दो बार और एक बार जेएनपी का कब्जा रहा है.

बिहार चुनाव 2020: नतीजों से जुड़ी LIVE अपडेट्स यहां देखें



वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी और बीएसपी के बीच कांटे की टक्कर हुई थी जिसमें बीजेपी के ब्रिज किशोर बिंद ने बीएसपी के मोहम्मद जमां खान को लगभग 700 वोटों के मामूली अंतर से हराया था. 2015 में चैनपुर विधानसभा क्षेत्र में 61.63 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई थी.
बीजेपी ने मौजूदा विधायक और राज्य के खनन मंत्री ब्रिज किशोर बिंद को यहां से फिर अपना प्रत्याशी बनाया है. यह वर्ष 2009 के उपचुनाव से लेकर अभी तक चैनपुर के विधायक हैं. जबकि बीएसपी ने मोहम्मद जमां खान पर फिर चुनावी दांव लगाया है. कांग्रेस के प्रकाश सिंह महागठबंधन के कैंडिडेट के रूप में चुनावी रण में हैं. इनके अलावा आजाद समाज पार्टी के दीवान अरशद हुसैन खां और निर्दलीय नीरज पांडेय के यहां ताल ठोकने से चैनपुर विधानसभा सीट का मुकाबला रोचक हो गया है.

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार चैनपुर की कुल जनसंख्या 4,69,587 है. यहां अनुसूचित जाति 21 फीसदी और अनुसूचित जनजाति की 9.38 प्रतिशत आबादी है. 2019 के मतदाता सूची के मुताबिक चैनपुर विधानसभा क्षेत्र में 3,05,120 मतदाता और 348 मतदान केंद्र हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज