Home /News /bihar /

imd alert for heat wave to six districts of bihar second days bramk

बिहार में हीट वेव को लेकर दूसरे दिन भी अलर्ट, टूट सकते हैं पिछले कई सालों के रिकॉर्ड

बिहार में मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है  (File pic)

बिहार में मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है (File pic)

IMD Alert For Heat Wave: गुरुवार को मौसम विभाग ने बिहार के कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, नवादा, रोहतास के लिए अलर्ट जारी किया है. बिहार में पिछले कई दिनों से गर्मी का सितम जारी है. छह दिनों में अब तक 80 से ज्यादा ब्रेन स्ट्रॉक के मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार में हीट वेव का कहर जारी है. भीषण गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त है, वहीं मौसम विभाग ने फिर से गुरुवार को छह जिलों के लिए हीट वेव यानि लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है. बुधवार को बिहार के औरंगाबाद में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि बाकि जिलों में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया.

गर्मी के कारण हालात ऐसे हैं कि सुबह के 10 बजते ही सूरज के तल्ख तेवर से लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में गुरुवार को फिर से कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, नवादा, रोहतास में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जलवायु परिवर्तन का ये असर है और यही वजह है कि सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड इस सीजन में टूट सकता है. बुधवार को भी राज्य के 11 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट था और गर्म हवाओं की वजह से खासकर ट्रैफिक पर भी दवाब कम होने लगा है जबकि ब्रेन स्ट्रॉक के मरीजों में भी वृद्धि देखी जा रही है.

पिछले छह दिनों में अब तक 80 से ज्यादा ब्रेन स्ट्रॉक के मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं जिसमें आईजीआईएमएस, पीएमसीएच और एनेमसीएच में सबसे ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं. आलम यह है कि जहां इमरजेंसी वार्ड में मरीजों की संख्या बढ़ी है वहीं ओपीडी में भी बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं. डॉक्टर भी मानते हैं कि हार्ट, बीपी, दमा के मरीजों के अलावे डायरिया के भी मरीज बढ़ने लगे हैं. सुबह में भले ही लोगों को ठंडी हवा से थोड़ी राहत मिलती है लेकिन दोपहर तक आसमान से आग बरसने जैसी हालत होने लगती है, ऐसे में इस भीषण गर्मी में पूरी तरह से सावधानी बरतने की जरूरत है.

Tags: Bihar News, IMD alert, Weather forecast

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर