CM नीतीश के मंत्री बोले- अति पिछड़ी जाति के थे भगवान शिव और हनुमान

News18 Bihar
Updated: August 28, 2019, 1:40 PM IST
CM नीतीश के मंत्री बोले- अति पिछड़ी जाति के थे भगवान शिव और हनुमान
बिहार के मंत्री बृज किशोर बिंद ने पुराण और इतिहास की किताबों का हवाला देते हुए भगवान शिव और हनुमान जी को बिंद जाति का बताया है.

बिहार सरकार में कैबिनेट मंत्री बृज किशोर बिंद ने हनुमान जी को भी भगवान शिव का अंश बताते हुए बिंद जाति का बताया है.

  • Share this:
बिहार सरकार (Government Of Bihar) के खनन मंत्री बृज किशोर बिंद ने भगवान शिव (Lord Shiv) यानि भोलेनाथ को बिंद जाति का बताया है. मंत्री जी इतने पर ही नहीं रुके उन्होंने हनुमान जी (Lord Hanuman) को भी शिव का अंश बताते हुए बिंद जाति का ही बताया. बता दें कि बिहार में बिंद जाति अति पिछड़ी श्रेणी में आती है. कैमूर (Kaimur) पहुंचे मंत्री ने इसके पीछे कई तर्क दिए. उन्होंने प्रमाण के लिए शिव पुराण (Shiv Puran) और प्राचीण भारत के इतिहास (History) से जुड़ी एक किताब का हवाला दिया और कहा कि य़े बातें आज एमए (MA) में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई जाती हैं.

खुद को बताया शिव का वंशज

सीएम नीतीश के मंत्री ने दोनों भगवान की जाति बताने के बाद कहा कि हम भी बिंद जाति से ही आते हैं और हम उन्हीं के वंशज हैं. बजरंगबली का जिक्र करते हुए नीतीश सरकार के मंत्री ने कहा कि हनुमान चालीसा के मुताबिक, वह भी बिंद समाज से ही आते हैं. मंत्री ने इस बयान के बाद सफाई भी दी और कहा कि जो बातें कहीं न कहीं लिखी हैं, वह उन्हीं बातों को दुहरा रहे हैं और उनकी हर बात के पीछे तर्क है.

राज्यपाल के कार्यक्रम में भी दिखा था जातिगत रंग

बिहार में यह कोई पहला मौका नहीं है, जब किसी राजनेता ने भगवान की जाति को लेकर विरोधाभाषी बयान दिया है. इसकी बानगी मंगलवार को पटना में भी देखने को मिली जब बिहार के एक संगठन ने राज्यपाल फागू चौहान की जाति का ब्योरा निकाला और उनके अभिनंदन का भव्य समारोह कर दिया. इस कार्यक्रम में जब राज्यपाल पहुंचे तो उन्‍हें चांदी का मुकुट भी पहनाया गया. पटना में जिस मंच से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, उस मंच पर बिहार के उप-मुख्यमंत्री सहित कई काबिना मंत्री भी मौजुद थे. राज्यपाल के अभिनंदन के लिए ये समारोह नोनिया बिंद बेलदार महासंघ ने आयोजित किया था.

इनपुट- प्रमोद कुमार

ये भी पढ़ें- PM मोदी के मुरीद हुए शत्रुघ्न सिन्हा, लिखा- तेरा जादू चल गया
Loading...

ये भी पढ़ें- 'अनंत सिंह को देशद्रोही घोषित करने की हो रही तैयारी'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कैमूर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...