होम /न्यूज /बिहार /थाईलैंड के फूल, कोलकाता के कारीगर, खास अंदाज में सज रहा मां मुंडेश्वरी का धाम

थाईलैंड के फूल, कोलकाता के कारीगर, खास अंदाज में सज रहा मां मुंडेश्वरी का धाम

थाईलैंड से वनारस तक हवाई जहाज के माध्यम से सजावट के लिए फूलों को लाया गया. वनारस से जीटी रोड के रास्ते से मां मंडेश्वरी धाम तक लाए गए (News18)

थाईलैंड से वनारस तक हवाई जहाज के माध्यम से सजावट के लिए फूलों को लाया गया. वनारस से जीटी रोड के रास्ते से मां मंडेश्वरी धाम तक लाए गए (News18)

कैमूर के मंडेश्वरी मंदिर (Mandeshwari) की भव्य सजावट पहली बार थाईलैंड (Thailand) के फूलों से की जा रही हैं. माता का धाम ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मुंडेश्वरी धाम मंदिर को सजाने के लिए थाईलैंड से फूल मंगवाये गए हैं
मंदिर परिसर की सजावट के लिए कोलकाता से कारीगर लाये गए हैं.
नवरात्रि के दिनों में माता मुंडेश्वरी धाम में प्रतिदिन एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचकर मत्था टेक रहे हैं

रिपोर्ट- अभिनव कुमार

बिहार: बिहार के कैमूर जिला स्थित मुंडेश्वरी मंदिर (Mandeshwari Temple) को देश के प्राचीन मंदिरों में गिना जाता है. माता मुंडेश्वरी के मंदिर में नवरात्र चढ़ते ही लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. नौ दिन माता के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतार लगी रहती है. देश के कई राज्यों से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते हैं. आपको बता दें कि पहली बार थाईलैंड के फूलों से मंडेश्वरी मंदिर की भव्य सजावट की जा रही है. माता का धाम सजाने के लिए जहाज से विभिन्न प्रकार के फूलों को लाया गया है.

माता रानी के मंदिर को और भव्य बनाने के लिए मंदिर परिसर ने सजावट करने के लिए कोलकाता से कारीगरों को बुलाया है. थाईलैंड से बनारस तक सजावट के लिए फूलों को हवाई जहाज के माध्यम से  लाया गया. उसके बाद फूलों को बनारस से जीटी रोड के रास्ते से मां मुंडेश्वरी धाम तक लाया गया. मिली जानकारी के अनुसार देश के ऐतिहासिक माता मुंडेश्वरी मंदिर की भव्य सजावट का कार्य पहली बार विदेशी फूलों से किया जा रहा है.

गांव की गलियों से निकल टीम इंडिया पहुंचे मुकेश, वनडे सीरीज के लिए गोपालगंज ने कहा- ऑल द बेस्ट

मंदिर की सजावट के लिए कोलकाता से एक दर्जन कारीगर मां मुंडेश्वरी धाम में पहुंचे हुए है. विदेशी फूलों से पहली बार सजावट होने के चलते श्रद्धालुओं में भी खुशी देखी जा रही हैं, माता मुंडेश्वरी की चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक पहुंच रही है.

नवरात्रि  के दिनों में माता मुंडेश्वरी धाम में प्रतिदिन एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचकर मत्था टेक रहे हैं. यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार के अन्य जिलों से भी लोग यहां आकर माता रानी के दर्शन कर मां से मनोकामना मांग रहे हैं.

Tags: Bihar News, Kaimur, Temple

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें