लाइव टीवी

इस गांव के लोग शौचालय में बांधते हैं बकरियां और खेत में जाकर होते हैं 'फ्रेश'

News18 Bihar
Updated: September 25, 2019, 10:15 AM IST
इस गांव के लोग शौचालय में बांधते हैं बकरियां और खेत में जाकर होते हैं 'फ्रेश'
इस गांव के लोग खेल में बांधते हैं बकरियां

कैमूर जिले के चांद प्रखंड के हमीरपुर बस्ती में गांववाले सरकार द्वारा निर्माण कराए गए शौचालय में बकरी, लकड़ी और खटिया सहित अन्य सामान रखते हैं और खुले में शौच जाते हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 25, 2019, 10:15 AM IST
  • Share this:
कैमूर. शौचालय (Toilet) में बकरी (Goat) बांधने की बात सुनकर आपको थोड़ा अटपटा लगेगा, लेकिन यह हकीकत है. बिहार (Bihar) के कैमूर (Kaimur) जिले में शौचालय में बकरियां बांधी जा रही हैं. लोगों ने यहां शौचालय पर कब्जा जमा रखा है. यही नहीं बकरियों के अलावा शौचालयों में खटिया (Cot), जलावन और लकड़ी भी रखे जा रहे हैं. खास बात यह है कि जिन ग्रामीणों के लिए ये शौचालय बनाए गए थे, उन्हीं लोगों ने ऐसी दुर्दशा की है.

मामला कैमूर जिले के चांद प्रखंड के हमीरपुर का
जानकारी के मुताबिक, मामला कैमूर जिले के चांद प्रखंड के हमीरपुर का है. हमीरपुर एक छोटी सी बस्ती है जहां लगभग महिदलित समाज के 80 घर हैं. इन सभी गांववालों के लिए ठेकेदार द्वारा कुछ दिन पहले 25 शौचालयों का निर्माण करवाया गया था. लेकिन वर्तमान में एक भी शौचालय सही नहीं है. सभी शौचालय बनने के साथ ही टूटने शुरू हो गए. कहा जा रहा है कि एक दिन शौचालय में शौच कर रही बच्ची इससे घायल हो गई थी, जिसका काफी दिनों तक इलाज कराया गया था.

तब से गांव वाले शौचालय में बकरी बांध रहे हैं

तब से लोग शौचालय प्रयोग करने से कतराने लगे. इसके बाद गांववाले शौचालय में बकरी, लकड़ी और खटिया सहित अन्य सामान रखने लगे और खुले में शौच जाने लगे. बता दें कि कैमूर जिले को 5 सितंबर को खुले में शौच मुक्त किया गया था. जिसके बाद जिला प्रशासन ने 19 सितंबर से खुले में शौच करते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना तय किया है. इसके तहत पहली बार पकड़े जाने पर 200, दूसरी बार 300, तीसरी बार में 500 और चौथी बार में एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

(रिपोर्ट- प्रमोद) 

ये भी पढ़ें- दुकान में घुसे मुर्गे को महिला ने मारा डंडा, भड़के देवर ने चला दी भाभी पर गोली

BJP विधायक ने जवाहरलाल नेहरू पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, कही यह बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कैमूर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2019, 9:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर