लाइव टीवी

सीमांचल के आधार केंद्रों पर उमड़ रही प. बंगाल के लोगों की भीड़, ये है वजह

News18 Bihar
Updated: October 19, 2019, 2:11 PM IST
सीमांचल के आधार केंद्रों पर उमड़ रही प. बंगाल के लोगों की भीड़, ये है वजह
पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे सीमांचल के जिलों में आधार कार्ड बनावाने के लिए बंगाल से बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

कटिहार जिले में कुल 34 आधार केंद्र संचालित हो रहे हैं. पिछले एक हफ्ते इन केंद्रों से 1000 से अधिक पड़ोसी राज्य बंगाल के लोगों का आधार कार्ड निर्गत किया गया है या फिर उसे अपडेट किया गया है.

  • Share this:
कटिहार. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) ने न्यूज़ 18 के एडिटर-इन-चीफ (Rahul Joshi) राहुल जोशी से खास बातचीत में NRC लागू करने के संकल्प को दोहराते हुए जल्द ही इसे पूरे देश में लागू करने की बात कही है. वहीं, असम के बाद पश्चिम बंगाल (West Bengal) में NRC लागू किए जाने की चर्चा से पिछले कुछ समय से यहां खलबली मची हुई है. अब इसका असर पश्चिम बंगाल से सटे बिहार के सीमावर्ती जिलों में आधार कार्ड केंद्रों (Aadhar Center) पर दिखने लगा है.

दरअसल कटिहार जिले के कई आधार कार्ड केंद्रों पर हर दिन पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल से आए लोगों की भीड़ जुट रही है. ये सब यहां आधार कार्ड बनवाने या उसे अपडेट करने के लिए बड़ी तादाद में जुट रहे हैं. कटिहार नगर निगम के मेयर विजय सिंह को इसमें कुछ गड़बड़ी की आशंका हो रही है इसीलिए उन्होंने नगर निगम में चलने वाले आधार कार्ड केंद्र को अनुमंडल अधिकारी को जानकारी देकर तत्काल बंद करवा दिया है. इस संबंध में कार्यालय में एक नोटिस चिपका दिया गया है कि अगले आदेश तक इस केंद्र पर आधार कार्ड नहीं बनेगा.

कटिहार के एक आधार केंद्र पर काम नहीं होने को लेकर नोटिस चस्पा किया गया है


बंगाल के कई जिलों से आकर लोग करवा रहे थे अपना काम

मेयर के मानें तो कुछ दिनों से नगर निगम के आधार केंद्र पर लगातार बंगाल के मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर, चाचल जैसे जगहों से बड़ी संख्या में लोग आकर आधार कार्ड से जुड़े काम करवा रहे थे. इससे स्थानीय लोगों को कोई सुविधा नहीं मिल पा रही थी. यही वजह है कि उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को इसकी जानकारी देते हुए तत्काल केंद्र को बंद करवाकर पूरे मामले पर जांच की मांग की है.

आधार कार्ड संचालन संस्था के जिला कॉर्डिनेटर आफताब आलम भी मेयर के आदेश पर आधार कार्ड केंद्र बंद करने की बात की पुष्टि कर रहे हैं. वो कहते हैं कि हाल के दिनों में बिहार से सटे बंगाल के जिले से बड़ी संख्या में लोग इस आधार केंद्र पर पहुंच रहे थे. मिली जानकारी के अनुसार इन केंद्रों से हर दिन 60 से लेकर 80 आधार कार्ड बनता है. इनमें 25 से लेकर 40 वर्ष के बंगाल के मालदा जिले के रहने वाले लोगों का आधार कार्ड बनाया जाता है.

पश्चिम बंगाल से कटिहार आकर अपना आधार कार्ड बनवा रहे हैं या फिर उसे अपडेट करवा रहे हैं.

Loading...

बता दें कि कटिहार जिले में कुल 34 आधार केंद्र संचालित हो रहे हैं. पिछले एक हफ्ते इन केंद्रों से 1,000 से अधिक बंगाल के लोगों का आधार कार्ड निर्गत किया गया है या फिर उसे अपडेट किया गया है.

कटिहार सदर एसडीओ ने मामली की जांच के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया है.


जांच में गड़बड़ी पता चलने पर होगी कार्रवाई

मेयर विजय सिंह के एसडीओ से मौखिक शिकायत के साथ नगर निगम में चलने वाले आधार कार्ड केंद्र को बंद कर देने के सवाल पर अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार कहते हैं कि मेयर की शिकायत पर जांच की जा रही है. इसके बाद केंद्र को फिर शुरू करवा दिया जाएगा. अगर कोई गड़बड़ी हो रही है तो इस पर भी करवाई होगी.

(रिपोर्ट- सुब्रत गुहा)

ये भी पढ़ें- 

पटना: इस मोहल्ले के लोग दरिया में मनाएंगे दिवाली! जानें क्या है मजबूरी

अर्धनग्न हालत में पेड़ से लटका मिला महिला का शव, रेप कर हत्या की जताई आशंका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कटिहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 1:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...