Home /News /bihar /

watch video ajab gajab bihar education system 1st to 5th class operate in single room ek hi blackboard per hindi aur urdu ki padhaai nodmk3

बिहार का अजूबा स्‍कूल: एक कमरे में होती है कक्षा 5 तक की पढ़ाई, एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर हिन्‍दी-उर्दू सीख रहे छात्र, देखें Video

Bihar Education System: बिहार में बदहाल शिक्षा व्‍यवस्‍था की एक और तस्‍वीर सामने आई है. कटिहार के मनिहारी प्रखंड के एक प्राथमिक विद्यालय में एक ही कमरे में कक्षा 5 तक की पढ़ाई होती है. इतना ही नहीं, हिन्‍दी और उर्दू की पढ़ाई भी एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर होती है. प्राइमरी स्‍कूल की स्थिति देखकर शिक्षा व्‍यवस्‍था का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

कटिहार. बिहार में शिक्षा क्षेत्र के विकास के मद में करोड़ों रुपये की राशि सालाना खर्च की जाती है. इसका उद्देश्‍य नौनिहालों को बेहतर मूलभूत सुविधाओं के साथ अच्‍छी शिक्षा प्रदान करना है, ताकि अच्‍छे भविष्‍य का निर्माण हो सके. इसके बावजूद बिहार के कटिहार जिले से प्राथमिक शिक्षा की ऐसी तस्‍वीर सामने आई है, जिसे देखकर बदहाल शिक्षा व्‍यवस्‍था का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है. जिले के एक प्राथमिक विद्यालय में एक ही कमरे में 1 से लेकर 5 तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं. एक ही क्‍लासरूम में हिन्‍दी और उर्दू भाषाओं की कक्षाएं लगती हैं. इतना नहीं है हद तो यह है कि एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर एक ही समय में हिन्‍दी और उर्दू के शिक्षक छात्रों को दोनों भाषाओं में पढ़ाते हैं. हिन्‍दी भाषी छात्र एक तो उर्दू भाषा के छात्र ब्‍लैकबोर्ड के दूसरी तरफ देखते हैं.

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त और बच्चों का भविष्य बेहतर करने के लिए हर दिन सुविधाओं का विस्तार करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन कटिहार से ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसे जान और सुनकर कर आप हैरान रह जाएंगे. जिले के मनिहारी प्रखंड में स्थित उर्दू प्राथमिक विद्यालय के एक ही कमरे में एक से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं संचालित होती हैं. इससे भी बड़ी ताज्‍जुब की बात यह है कि एक ही ब्लैकबोर्ड पर एक ही समय में दो शिक्षक उर्दू और हिंदी भाषा में पढ़ाते हैं.

67th BPSC Paper Leak: IAS से 90 मिनट तक पूछताछ, कई सवालों का जवाब देने में अटके 

Bihar Education

अलग-अलग क्‍लासरूम न होने की वजह से कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के छात्र एक ही कमरे में बैठते हैं. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

वर्षों से क्‍लासरूम की समस्‍या
मनिहारी प्रखंड के उर्दू प्राथमिक विद्यालय को साल 2017 में विश्वनाथ चौधरी आदर्श मध्य विद्यालय आजमपुर गोला में शिफ्ट कर दिया गया था. तब से क्‍लासरूम की यह परेशानी बरकरार है. विश्वनाथ चौधरी आदर्श मध्य विद्यालय आजमपुर गोला की शिक्षिका नीलम कुमारी बताती हैं कि पहले से ही उनलोगों के पास कमरों की कमी था, ऐसे में प्रशासनिक आदेश के बाद कक्षा 1 से लेकर 5 तक के लिए सिर्फ एक ही कमरा दिया जा सका था. उस वक्‍त से लेकर आज तक एक ही कमरे में पांचवीं कक्षा तक की कक्षाए संचालित हो रही हैं.

एक ही ब्‍लैकबोर्ड पर हिन्‍दी और उर्दू की पढ़ाई
एक ही कमरे में और एक ही ब्लैकबोर्ड पर एक साथ हिंदी और उर्दू पढ़ाने की मजबूरी के बारे में उर्दू प्राथमिक विद्यालय मनिहारी के हेडमास्टर प्रफुल्लित मिंज कहती हैं कि उनके विद्यालय में तीन शिक्षक पदस्थापित हैं, मगर कमरा और ब्लैक बोर्ड की कमी कारण ऐसा करना पड़ता है. पूरे मामले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर प्रसाद गुप्ता कहते हैं कि उन्हें अब इस विषय पर जानकारी मिली है. मनिहारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से बातचीत की गई है और जल्द ही समस्या का समाधान कर लिया जाएगा.

Tags: Bihar education, Katihar news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर