बिहार में मैट्रिक परीक्षा की 3600 कॉपियां गायब, मचा हड़कंप

विद्यालय प्रशासन ने जिस दो रूम में 2018 और 2019 की कॉपी को जांच के बाद सुरक्षित रखने की दावा किया था, उनमें में से कॉपियों के ढेर के बीच केवल 18 बैग्स को ही चोरों ने निशाना बनाया है.

News18 Bihar
Updated: May 8, 2019, 2:12 PM IST
News18 Bihar
Updated: May 8, 2019, 2:12 PM IST
बिहार में एक बार फिर से मैट्रिक परीक्षा की कॉपियां गायब होने का मामला सामने आया है. मूल्यांकन के बाद रखी गईं 2019 की मैट्रिक परीक्षा के लगभग 3600 कॉपियों को गायब किया गया है. ये सभी कॉपियां हिंदी विषय की हैं, जिन्हें कटिहार हाईस्कूल में रखा गया था.

सभी कॉपियों को बंद रूम की खिड़की तोड़ कर गायब किया गया है. जानकारी के मुताबिक सभी कॉपियां भागलपुर जिला से जांच के लिए कटिहार हाई स्कूल भेजी गई थीं. मामले की जानकारी स्कूल प्रशासन को मिली तो इसे दबाते हुए गुपचुप तरीके से नगर थाना में चोरी का एक मामला दर्ज कराया गया है. जिला शिक्षा विभाग के निर्देश पर कटिहार हाई स्कूल में तैनात रात्रि प्रहरी को निलंबित कर दिया है.



ये भी पढ़ें- गर्मी की छुट्टियों में घर आये ASI की हत्या, नंग-धड़ंग अवस्था में मिला शव

मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद हिन्दी विषय में कम नंबर मिलने की शिकायत पर कई छात्रों द्वारा कॉपी स्कूटनी के मांग पर अब मामला तूल पकड़ने लगा है. बड़ी बात यह है की विद्यालय प्रशासन ने जिस दो रूम में 2018 और 2019 की कॉपी को जांच के बाद सुरक्षित रखने की दावा किया था उस दो रूम में से कॉपियों के ढेर के बीच केवल 18 बैग्स को ही चोरों ने निशाना बनाया है जिसमें 2019 की कॉपियों को मूल्यांकन के बाद रखा गया था.

ये भी पढ़ें- छेड़खानी का विरोध करने पर युवती की निर्मम हत्या

जिस गार्ड को शिक्षा विभाग ने आनन फानन में निलंबित करने की बात कह रहा है वो भी भागलपुर जिला से ही है. मामले की जानकारी पुलिस को मिली तो वो भी घटनास्थल पर पहुंची. पुलिस फिलहाल तमाम विषय पर गहराई से तफ्तीश कर रही है. चर्चा यह भी है कि दो हजार रूपये में खाली पड़ी कॉपियों में नंबर भर देने की तैयारी की जा रही थी. इस मामले में विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य कुछ भी पता नहीं होने की बात कह रहे हैं और इसे मामूली चोरी की घटना बता रहे हैं. पुलिस मामला दर्ज होने की पुष्टि करते हुए जल्द दोषियों तक पहुंचने की बात कह रही है.

मालूम हो की इससे पहले पिछले साल भी गोपालगंज के एक स्कूल से मैट्रिक परीक्षा की करीब 42 हजार मैट्रिक की कॉपियां गायब हो गई थीं
Loading...

रिपोर्ट- सुब्रत गुहा

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...