• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Korha Election Results 2020: कोढ़ा से बीजेपी की कविता देवी जीतीं

Korha Election Results 2020: कोढ़ा से बीजेपी की कविता देवी जीतीं

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में कटिहार संसदीय क्षेत्र की कोढ़ा विधानसभा सीट (Korha Assembly Seat) पर बीजेपी की उम्मीदवार कविता देवी ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार पूनम कुमारी उर्फ पूनम पासवान को 28943 मतों से हराया.

  • Share this:
    कटिहार. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में कटिहार संसदीय क्षेत्र की कोढ़ा विधानसभा सीट (Korha Assembly Seat) पर बीजेपी की उम्मीदवार कविता देवी ने जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार  पूनम कुमारी उर्फ पूनम पासवान को 28943 मतों से हराया.

    कोढ़ा विधानसभा सीट नकदी फसलों के लिए अपनी पहचान रखती है. यहां मखाना, केला और मक्का जैसे नकदी फसलों की खेती होती है. कोढ़ा, फलका प्रखंड को समेटे इस विधानसभा क्षेत्र का परीसिमन में आधा भाग पूर्णिया संसदीय क्षेत्र में दे दिया गया, दो सांसदों तथा एक विधायकों के प्रतिनिधित्व के बावजूद क्षेत्रीय विकास नदारद है. बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में महागठबंधन की प्रत्याशी पूनम कुमारी उर्फ पूनम पासवान ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के महेश पासवान को हराया था. साल 2010 के राज्य विधानसभा चुनावों में बीजेपी के महेश पासवान ने इस इस विधान सीट पर कांग्रेस की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सुनीता देवी को हराया था.

    पिछले पांच विधानसभा में कौन-कौन रहे विधायक
    2015  पूनम पासवान कांग्रेस
    2010  महेश पासवान   भाजपा
    2005 अक्टूबर    सुनीता देवी  कांग्रेस
    2005 फरवरी   सुनीता देवी  कांग्रेस
    2000  महेश पासवान   भाजपा

    इतने मतदाता

    कोढ़ा विधानसभा क्षेत्र में वोटर्स की संख्या की बात करें तो यहां पर कुल 247219 मतदाता हैं (2015 के आंकड़ों के मुताबिक). पुरुष मतदाता की संख्या 51.71 प्रतिशत हैं. जबकि, महिला 48.28 प्रतिशत हैं. वहीं, 2015 विधानसभा चुनाव में 172261 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.

    चुनावी मुद्दे

    वैसे तो कोढ़ा विधानसभा सीट सुरक्षित है, लेकिन पांच सालों में इस विधानसभा क्षेत्र में कोई उल्लेखनीय कार्य नहीं हुआ. कुछ पुल-पुलिया बने और इक्के-दुक्के ग्रामीण सड़कों का निर्माण हुआ. बिजली गांवों तक जरूर पहुंचाई गई. ट्रांसफॉर्मर और चापाकल लगाए गए. कुछ गांव मुख्य सड़क से जुड़े. स्कूलों और सरकारी दफ्तरों के भवन बने.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज