इस स्कूल के 400 छात्रों ने दुर्गा पूजा पर पहनने के लिए बाढ़ पीड़ितों को दिए नए कपड़े
Katihar News in Hindi

इस स्कूल के 400 छात्रों ने दुर्गा पूजा पर पहनने के लिए बाढ़ पीड़ितों को दिए नए कपड़े
बाढ़ में फंसे लोग (फाइल फोटो)

बाढ़ राहत कोष स्कूल के प्रिंसिपल (principal) द्वारा बनाया गया है. अब तक चार सौ बच्चे बाढ़ राहत कोष में रुपए जमा कर चुके हैं. इन बच्चों में छात्राएं भी शामिल हैं

  • Share this:
कटिहार. बिहार के कटिहार (Katihar) जिले में एक निजी विद्यालय के बच्चों ने बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिए एक अनोखी पहल की है. ये बच्चे बाढ़ पीड़ितों की मदद करने के लिए कपड़े खरीद कर दान में दे रहे हैं. खास बात यह कि इन बच्चों ने दुर्गा पूजा (Durga Puja) पर नए कपड़े खरीदने के लिए परिजनों से मिले रुपए में से कुछ रकम बचाकर राहत कोष में जमा की है. इसके बाद प्रिंसपल के माध्यम से इन रुपयों से नए कपड़े खरीद कर बाढ़ प्रभावित (Flood affected) क्षेत्रों में भेजा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, बाढ़ राहत कोष स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा बनाया गया है. अब तक चार सौ बच्चे बाढ़ राहत कोष में रुपए जमा कर चुके हैं. इन बच्चों में छात्राएं भी शामिल हैं. छात्रों का कहना है कि बाढ़ राहत कोष में दान देने के लिए स्कूल की तरफ से कोई दवाब नहीं है. हम लोगों ने खुद से निर्णय लिया है. वहीं, स्कूल के डायरेक्टर डॉ सुमन का कहना है कि बच्चों की इस सोच पर विद्यालय परिवार भी चकित है. अब बच्चों से प्रेरणा लेकर पूरे विद्यालय परिवार ने बाढ़ पीड़ितों की सेवा को मुहीम बना लिया है. सभी शिक्षक और कर्मी भी बाढ़ रहात कोष में रुपए जमा कर रहे हैं, ताकि, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के बच्चों के लिए भी नए कपड़े खरीदे जा सके.

प्रभावित क्षेत्र तक नए कपड़े बाटे जा रहे हैं
 वहीं, प्रिंसिपल का कहना है कि शिक्षकों के माधयम से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र तक नए कपड़े बाटे जा रहे हैं. यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा. अब बच्चें की इस पहल की पूरे जिले में प्रशंसा हो रही है. बता दें कि पिछले हफ्ते बिहार में बाढ़ ने खूब तबाही मचाई थी. तब पूरा प्रेदश जलमग्न हो गया था. अब तक तीस से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अभी भी राहत बचाव कार्य जारी है.
रिपोर्ट- हरिकेश नारायण सिंह



ये भी पढ़ें- 

पाकिस्तान से दोस्ती सिद्धू को पड़ी भारी, स्टार कैंपेनर्स लिस्ट से नाम गायब

आखिरी दिन दिग्गजों का नामांकन, अंबाला कैंट से अनिल विज ने भरा पर्चा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज