बिहार: कचरे के कारोबार से करोड़ों कमाएगा कटिहार नगर निगम, बनाया मस्त प्लान
Katihar News in Hindi

बिहार: कचरे के कारोबार से करोड़ों कमाएगा कटिहार नगर निगम, बनाया मस्त प्लान
कटिहार नगर निगम जल्द कचरे से खाद बनाने वाली फैक्ट्री लगाएगा

नगर आयुक्त मुनेंद्र कुमार ने बताया कि कटिहार के उदामा रेखा स्थित मॉडल बस स्टैंड के पीछे जमीन चिह्नित की गई है. वहीं कचरे (Waste) से खाद (Compost) बनाने की फैक्ट्री (Factory) जल्द शुरू की जाएगी.

  • Share this:
कटिहार. बिहार के कटिहार में कचरा प्रबंधन (Waste Management) के लिए नगर निगम (Katihar Municipal Corporation) ने खास योजना बनाई है. इस योजना के तहत शहरभर के कचरे को एक जगह जमाकर उससे खाद (Compost) बनाया जाएगा. इससे शहर साफ भी रहेगा और निगम को खाद से कमाई भी होगी.

कटिहार नगर निगम की इस योजना के बारे में बताते हुए नगर आयुक्त मुनेंद्र कुमार ने बताया कि इसके लिए दो साल पहले कटिहार के उदामा रेखा स्थित मॉडल बस स्टैंड के पीछे जमीन चिह्नित की गई है. वहीं खाद बनाने की फैक्ट्री जल्द शुरू की जाएगी. इसके लिए पहले लोगों को ट्रेनिंग दिया जाएगा. उसके बाद खाद निर्माण शुरू कर दिया जाएगा.

दो साल से अधर में लटकी है योजना 



लेकिन उदामा रेखा मोहल्ले के लोगों का कहना है कि इससे पहले भी नगर निगम की तरफ से इस तरह की चर्चा कई बार हो चुकी है. मगर धरातल पर उतरने से पहले ही योजना कागजों में गायब हो जाती है. स्थानीय निवासी रामचंद्र सिंह ने कहा कि दो साल पहले भी निगम ने इसको लेकर पहल की थी. गीला और सूखा कचरा के लिए अलग-अलग कचरा पीठ भी बनाया गया था, मगर फैक्ट्री नहीं लग पाई.
स्थानीय निवासी शिवधारी पासवान की माने तो चुनावी साल में विकास के नाम पर ये एक शिगुफा हो सकता है. लेकिन आगे कुछ होने वाला नहीं है. मगर फैक्ट्री चालू हो जाती है, तो इलाके में कचरे की डंपिंग पॉइंट के चलते बदबू से परेशान लोगों को राहत जरूर मिलेगी.

कटिहार शहर से हर दिन लगभग 40 टन कचरा निकलता है. निगम इस कचरे में कमाई का मौका ढूंढ निकाला है. देखने होगा कि इस बार भी दो साल पहले जैसे ही योजना कागजों में बंद न हो जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading