• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Video: स्मार्टफोन लवर है यह तोता, YouTube पर खुद से सर्च कर देखता है अपना पसंदीदा शो

Video: स्मार्टफोन लवर है यह तोता, YouTube पर खुद से सर्च कर देखता है अपना पसंदीदा शो

बिहार के कटिहार में स्मार्ट फोन चलाता तोता

बिहार के कटिहार में स्मार्ट फोन चलाता तोता

Viral Video: बिहार के कटिहार (Katihar) में एक परिवार एक तोता पाला है जो अपने गुण के कारण इलाके में खासा लोकप्रिय है. इसे घर के लोग पिंजरे में नहीं रखते हैं. यह तोता इंसानों की तरह बेड पर सोता है.

  • Share this:
कटिहार. अब तक तो आपने बच्चों को एंड्राइड मोबाइल (Android Mobile) चलाते या मोबाइल में यू-ट्यूब से अपना पसंदीदा गेम, गाना खोजते या सुनते देखा होगा. आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे पक्षी के बारे में जिसे फोन और यू-ट्यूब (YouTube) से उतना ही प्रेम है, जितना हमें और आपको है. बिहार के कटिहार से एक ऐसा ही तोता सामने आया है जो न सिर्फ एंड्राइड मोबाइल चलाता है, बल्कि मोबाइल से यू-ट्यूब से अपना पसंदीदा कार्यक्रम भी चोंच मार कर निकाल लेता है.

डेढ़ साल पहले आया था डुग्‍गू
कटिहार नया टोला मोहल्ला के रहने वाले राजेश वर्मा ने यह तोता अपने ही किसी मित्र के घर से लगभग डेढ़ साल पहले लिया था. घर के लोग प्यार से इसे डुग्गू बुलाते हैं. बड़ी बात ये है कि घर में शुरू से लेकर अब तक डुग्गू के लिए कोई अलग पिंजरा नहीं है. इस बीच घर के छोटे बच्चों के साथ रहते-रहते उसे मोबाइल की ऐसी लत लग गई कि अब वो न सिर्फ खुद से मोबाइल ऑपरेट करता है, बल्कि यू-ट्यूब भी चलाता है.



सत्तू का दीवाना है डुग्‍गू
डुग्‍गू अपनी पसंद से यानि तोता से जुड़ा हुआ कार्यक्रम भी निकाल कर देख लेता है. राजेश कहते हैं कि वो और उनके परिवार के सभी सदस्य इसे घर के सदस्य की तरह ही मानते हैं. बेटी साक्षी तो मानो इसकी ट्रेनर है जो हर समय इसे कुछ न कुछ सिखाती रहती है. खास बात यह है कि यह तोता बिहारी सत्तू का दीवाना है. इसके अलावा वो और कुछ भी नहीं खाता है.

पिंजरे की बजाय बेड पर पूरी करता है नींद
डुग्‍गू रात में भी घर के लोगों के साथ बेड पर ही सोता है और अगर घर के सभी लोगों को कभी कहीं बाहर जाना होता है तो डुग्‍गू भी कंधे पर सवार होकर उनका हमसफर बन जाता है. सृष्टि कहती है कि जब भी कभी वो पापा के साथ बाहर जाती हैं तो डुग्गू भी पापा या उनके कंधे पर सवार होकर बाजार घूमने निकल पड़ता है. पक्षी विशेषज्ञ डॉक्टर प्रभाकर कहते हैं कि अक्सर तोता में लर्निंग गुण अच्छा होता है और जल्द सीखने की प्रवृत्ति अन्य पक्षियों से तोता में ज्यादा होती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज