अरुण जेटली का बयान सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अवहेलना: तारिक अनवर

अरुण जेटली ने कहा था कि चूंकि दिल्ली संघ शासित प्रदेश है इसलिए इसके अधिकार केंद्र सरकार के अधीन हैं.

News18 Bihar
Updated: July 6, 2018, 4:54 PM IST
अरुण जेटली का बयान सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अवहेलना: तारिक अनवर
तारिक अनवर
News18 Bihar
Updated: July 6, 2018, 4:54 PM IST
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के राष्ट्रीय महासचिव और कटिहार लोकसभा सीट से सांसद तारिक अनवर ने कहा है कि केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली दिखाना चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी दिल्ली पर केंद्र का वर्चस्व है. ये सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अवहेलना है.

दरअसल, अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से स्पष्ट हो गया है कि दिल्ली सरकार के पास पुलिस का अधिकार नहीं है. ऐसे में वह पूर्व में हुए अपराधों के लिए जांच एजेंसी का गठन नहीं कर सकती. जेटली ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि इसके अलावा यह धारणा ‘पूरी तरह त्रुटिपूर्ण है’ कि संघ शासित कैडर सेवाओं के प्रशासन से संबंधित फैसला दिल्ली सरकार के पक्ष में गया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे न तो राज्य सरकार या केंद्र सरकार के अधिकारों में इजाफा हुआ है और न ही किसी के अधिकारों में कटौती हुई है. यह फैसला चुनी गई सरकार के महत्व को रेखांकित करता है. चूंकि दिल्ली संघ शासित प्रदेश है इसलिए इसके अधिकार केंद्र सरकार के अधीन हैं.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की पीठ ने बुधवार को एकमत से फैसला दिया था कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता. इसके अलावा पीठ ने उपराज्यपाल के अधिकारों पर कहा था कि उनके पास स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने का अधिकार नहीं है. उपराज्यपाल को चुनी हुई सरकार की मदद और सलाह से काम करना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:
नीतीश कुमार की क्रेडिबिलिटी अब नहीं रही: तारिक अनवर
Loading...

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाएं नीतीश : तारिक अनवर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कटिहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2018, 4:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...