पहल: बच्चों के साथ सेल्फी खिंचवाएं, तभी 'हाजिर' माने जाएंगे टीचर
Katihar News in Hindi

टीचर बच्चों के साथ प्रेयर करते हुए, क्लासरूम में सेल्फी खींच रहे हैं. यही उनकी उपस्थिति का रजिस्टर है.

  • Share this:
बिहार के स्कूलों में शिक्षकों की गैर हाजिरी एक आम समस्या है. अब कटिहार प्रशासन ने इससे निपटने का एक अनूठा तरीका निकाला है. स्कूलों में शिक्षक तभी हाजिर माने जाएंगे, जब वे स्कूल की गतिविधियों के बीच बच्चों के साथ सेल्फी खिंचवाएंगे. एक अक्टूबर से इसकी विधिवत शुरुआत हो चुकी है.

केंद्र से लेकर राज्य सरकार के एजेंडे में पढ़ाई सबसे ऊपर आ चुकी है. तमाम सरकारी प्रयासों के बावजूद हालांकि स्कूलों में शिक्षकों की अनियमितता के कारण पढ़ाई सही ढंग से नहीं हो पा रही थी. इसे देखते हुए एक अनूठी प्रशासनिक पहल की गई. शिक्षा विभाग ने फरमान जारी किया कि शिक्षकों को नियमित गतिविधियों के बीच बच्चों के साथ सेल्फी खींचनी होगी. ये रोजाना होगा, तभी शिक्षक उपस्थित माना जाएगा.

सेल्फी विद स्टूडेंट की इस पहल से बच्चों में भारी उत्साह है. वे अपने पसंदीदा शिक्षकों के साथ तस्वीरें खिंचवाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे. इस पहल का असर उपस्थिति पर साफ दिख रहा है. शिक्षक नियमित होने लगे हैं और सही समय पर स्कूल पहुंचने लगे हैं. हालांकि इस नए प्रयोग का असर बना रहेगा या क्रेज की तरह आकर खत्म हो जाएगा, अभी ये कहा नहीं जा सकता. (रिपोर्ट- सुब्रत)



ये भी पढ़ें-
खुले में शौच करने वालों से उठक-बैठक करवाई, फिर लोटे को करवाया प्रणाम

ऑनलाइन बुक करते हैं ट्रेन का टिकट तो जान लें ये 5 बातें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading