कॉपलिंग जोड़ने के दौरान ट्रेन में करंट आने से रेलकर्मी की मौत, जांच करेगी NF रेलवे
Katihar News in Hindi

कॉपलिंग जोड़ने के दौरान ट्रेन में करंट आने से रेलकर्मी की मौत, जांच करेगी NF रेलवे
कटिहार स्टेशन पर कॉपलिंग जोड़ने के दौरान इंजन में करंट का प्रवाह हुआ और रेलकर्मी की मौत हो गई.

रेलकर्मी जयदेव लाल बांसफोर दिल्ली की ओर जाने वाली नॉर्थ ईस्ट ट्रेन के विद्युत इंजन का कॉपलिंग जोड़ रहे थे. इसी क्रम में ट्रेन के इंजन के किसी ऐसे भाग को उसने छू दिया जहां पर पहले से करंट प्रवाह हो रहा था.

  • Share this:
कटिहार. शुक्रवार की रात कटिहार स्टेशन पर एक बड़ा हादसा हुआ. कटिहार स्टेशन (Katihar Station) पर दिल्ली की ओर जा रही नॉर्थ ईस्ट ट्रेन का कॉपलिंग (coupling) जोड़ने के क्रम में एक रेलकर्मी की करंट लगने से मौत हो गई. अब इस मामले की जांच के लिए मालीगांव (गुवाहाटी N.F.RLY) मुख्यालय से जांच टीम आ रही है. बता दें कि इस जोन का यह पहला मामला है जिसमें इलेक्ट्रिक ट्रेन में कॉपलिंग लगाने के दौरान रेलकर्मी की मौत हुई हो. मामले में गनीमत यही रही कि पूरी ट्रेन करंट के प्रवाह में नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो सकता था.

ट्रेन के इंजन की बॉडी में हुआ करंट का प्रवाह
बता दें कि मृतक जयदेव का पोस्टमार्टम भी हो चुका है. रेलवे सूत्रों ने बताया कि रेलकर्मी जयदेव लाल बांसफोर दिल्ली की ओर जाने वाली नॉर्थ ईस्ट ट्रेन के विद्युत इंजन का कॉपलिंग जोड़ रहे थे. इसी क्रम में ट्रेन के इंजन के किसी ऐसे भाग को उसने छू दिया जहां पर पहले से करंट प्रवाह हो रहा था. जिससे वह वहीं पर अचेत होकर गिर पड़ा. बाद में रेलकर्मी को आनन-फानन में रेलवे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने जयदेव को मृत घोषित कर दिया.

इलेक्ट्रिक इंजन जोड़ने के दौरान हुआ हादसा
रेलवे सूत्रों के मुताबिक कटिहार स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर 5 पर नीयत समय पर नार्थ ईस्ट ट्रेन गुवाहाटी से पहुंची थी और अन्य दिनों की तरह कटिहार स्टेशन पर डीजल इंजन को हटाकर विद्युत इंजन को जोड़ा जा रहा था. इसी क्रम में ट्रेन निरीक्षक जयदेव लाल बांसफोर ट्रेन के कॉपलिंग को इंजन के कपलिंग से जोड़ने लगे तभी वह करेंट की चपेट में आकर अचेत होकर वह पटरी पर ही गिर पड़े.



डीआरएम ने दिए जांच के आदेश
रेलकर्मी जयदेव लाल बाँसफोर कटिहार में ट्रेन निरीक्षक के पद पर कार्यरत थे. उनकी मौत पर रेलकर्मियों में आक्रोश है. घटना को लेकर डीआरएम रविन्द्र कुमार ने भी जांच का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज