प्राणपुर विधानसभा सीट: जीत का हैट्रिक लगाने की फिराक में BJP, लेकिन विकास बनेगा रोड़ा

प्राणपुर विस सीट से पिछले 2 चुनावों में हर बार बीजेपी को मिलती रही है जीत.
प्राणपुर विस सीट से पिछले 2 चुनावों में हर बार बीजेपी को मिलती रही है जीत.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में कटिहार जिले की प्राणपुर (Pranpur) सीट का महत्वपूर्ण स्थान है. इस जिले से मौजूदा सरकार में एक मंत्री विनोद कुमार सिंह (Vinod Singh) प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र से ही प्रतिनिधित्व करते हैं.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 21, 2020, 2:13 PM IST
  • Share this:
कटिहार. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में कटिहार जिले की प्राणपुर (Pranpur) सीट का महत्वपूर्ण स्थान है. इस जिले से मौजूदा सरकार में एक मंत्री विनोद कुमार सिंह (Vinod Singh) प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र से ही प्रतिनिधित्व करते हैं. बीजेपी (BJP) की टिकट पर लगातार दूसरी बार साल 2015 के चुनाव में विनोद कुमार सिंह को जीत मिली. पिछले चुनाव में विनोद सिंह ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी इशरत प्रवीण को हराया था. पिछले चुनाव में महागठबंधन की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी तौकीर आलम तीसरे नंबर पर थे. इस ​बार फिर से जीत के साथ बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी, लेकिन बीजेपी के इस प्लान में क्षेत्र का विकास न होना रोड़ा बन सकता है.

प्राणपुर विधानसभा क्षेत्र का सियासी समीकरण बेहद दिलचस्प माना जा रहा है. प्राणपुर की जनता की जनता ने विनोद कुमार सिंह पर 2010 और 2015 के विधानसभा चुनाव में अपना भरोसा जताया था. 2015 में जीत के बाद कुछ समय तक विपक्ष में रहने के बाद विनोद सिंह जेडीयू-बीजेपी गठबंधन के बाद मंत्री बने. प्रदेश बीजेपी संगठन में विनोद कुमार की अच्छी पकड़ मानी जाती है. इसलिए इस बार भी बीजेपी से इनका टिकट तय माना जा रहा है.

विकास के दावे फेल
साल 2015 के चुनाव में बीजेपी के विनोद कुमार सिंह को 47924 वोट मिले थे, जबकि दूसरे नंबर रहे इशरत को 39928 मत मिला था. पिछले चुनाव में यहां के 179960 वोटर्स ने मतदान किया था. बीजेपी गठबंधन की सरकार होते हुए भी यह क्षेत्र अभी विकास के लिए तरस ही रहा है. यहां सड़क, पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं भी पूरी तरक जनता को नहीं मिली पाई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज