लाइव टीवी

भैया दूज पर कटिहार की बहनों ने भाइयों से लिया अनूठा वचन, गिफ्ट में दी ये खास चीज

News18 Bihar
Updated: October 31, 2019, 1:34 PM IST
भैया दूज पर कटिहार की बहनों ने भाइयों से लिया अनूठा वचन, गिफ्ट में दी ये खास चीज
कटिहार में एक परिवार में भैया दूज के अवसर पर बहनों ने भाइयों को सुरक्षा के लिए हेलमेट गिफ्ट किया.

बहनों ने पारंपरिक मंत्रों के उच्चारण के साथ -साथ क़ानूनी जागरूकता से जुडी एक संदेश देते हुए भाइयों से खास वचन भी लिया जिससे न सिर्फ उनका जीवन सुरक्षित रहेगा बल्कि कानून का सम्मान भी होगा.

  • Share this:
कटिहार. हमारे पर्व त्योहार न सिर्फ उत्सव और उमंग का का मौका देते हैं बल्कि सामाजिक सदभाव और जागरूकता का संदेश भी देते हैं. इसकी बानगी बिहार के कटिहार (Katihar) के एक परिवार ने दिखाई है. मंगलवार को भैया दूज (Bhaiya duj) के मौके पर एक परिवार में  बहनों ने अपने भाइयों की सलामती करने के साथ अनोखा उपहार दिया.

दरअसल कटिहार अमला टोला मुहल्ला के दत्ता परिवार में 60 सालों से पारम्परिक रूप में भैया दूज का त्योहार मनाया जाता रहा है. इस बार इस घर में भैया दूज, जिसे बंगाली समुदाय के लोग 'भाई फोटा' भी कहते हैं , पर बहनों ने भाइयों की सुरक्षा के लिए अनोखा उपहार दिया.

बहनों ने 'भाइएर कपाले दिलाम फोटा जम दुरारे परलो काटा' के पारंपरिक मंत्रों के उच्चारण के साथ -साथ क़ानूनी जागरूकता से जुडी एक संदेश देते हुए भाइयों से खास वचन भी लिया जिससे न सिर्फ उनका जीवन सुरक्षित रहेगा बल्कि कानून का सम्मान भी होगा.

बहनों ने अपने भाइयों से मोटर साइकिल चलाते वक्त

हर वक्त हेलमेट पहनने और कानून का पालन करने का वचन भी लिया.


मालदा (बंगाल ) से आई शिखा देवी ने अपने तीनों भाई , सरोज दत्ता , सौमित्र दत्ता और मनोज दत्ता को गिफ्ट में हेलमेट देकर वाहन चलाते वक्त इससे पहनने का वचन भी लिया.

शिखा देवी ने कहा कि वैसे तो हर साल वह तोहफे में भाइयों को कुर्ता- पायजामा, शर्ट -पेंट देते आए हैं. इस बार हेलमेट का तोहफा विशेष रूप में दे रहे हैं.
Loading...

बंगाली समुदाय के लोग भैया दूज को भाई फोटा कहते हैं. इस अवसर पर अनोखा गिफ्ट कर सुर्खियों में आने वाला दत्ता परिवार.


भाई भी बहन से इस अनोखे तोहफे को पा कर बेहद खुश हैं. सौमित्र और मनोज दत्ता का कहना है कि अक्सर छोटे कारणों से वे लोग हेलमेट को नजरअंदाज करते थे. लेकिन, अब वे लोग बहन को दिए गए वचन और परिवहन कानून को मानने  के लिए निश्चित रूप से हैलमेट पहनेंगे.

बहरहाल भारत के पारम्परिक पर्व त्योहार अगर अनोखे हैं तो इस दौरान लोगों के बीच कानूनी जागरूकता फैलाने की पहल तारीफ के काबिल है.

रिपोर्ट- सुब्रत गुहा

ये भी पढ़ें- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कटिहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 1:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...