• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar News: बिहार में चल रही है 'नाव की पाठशाला', जानें क्‍या कहते हैं बच्‍चों को पढ़ाने वाले टीचर

Bihar News: बिहार में चल रही है 'नाव की पाठशाला', जानें क्‍या कहते हैं बच्‍चों को पढ़ाने वाले टीचर

Katihar News: बाढ़ ग्रस्‍त मणिहारी इलाके में नाव पर पाठशाला लग रही है. (ANI)

Katihar News: बाढ़ ग्रस्‍त मणिहारी इलाके में नाव पर पाठशाला लग रही है. (ANI)

Bihar Flood News: बिहार इन दिनों बाढ़ की चपेट में है. ऐसे में तमाम गतिविधियों के साथ पठन-पाठन का काम भी प्रभावित हुआ है. इन विषम परिस्थितियों में तीन युवाओं ने छात्रों को पढ़ाने का नायाब तरीका निकाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

कटिहार. बिहार के कई इलाके इन दिनों बाढ़ की चपेट में हैं. इससे जानमाल की हानि के साथ ही आम जनजीवन भी अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है. इन्‍हीं परेशानियों के बीच कई लोग लीक से हटकर काम करते हुए जिंदगी को पटरी पर लाने की कोशिशों में जुटे हैं. कटिहार के मणिहारी इलाके के तीन युवा भी कुछ ऐसा ही काम कर रहे हैं. ये युवा बाढ़ के बीच ‘नाव की पाठशाला’ चलाकर बच्‍चों को शिक्षा दे रहे हैं.

इन्‍हीं में से एक टीचर पंकज कुमार शाह ने बताया कि पिछले 6 महीने से इलाके में बाढ़ के हालात हैं. ऐसे में हमारे पास कोई विकल्‍प नहीं बचा था. उन्‍होंने बताया कि स्‍थानीय बच्‍चों की शिक्षा ज्‍यादा दिनों तक बाधित न हो इसके लिए उन्‍होंने स्‍थानीय छात्रों को नाव पर ही पढ़ाना शुरू कर दिया. बता दें कि बाढ़ के कारण खेत और मकान के साथ ही स्‍कूल भी डूबे हुए हैं. जिन स्‍कूलों से पानी निकल भी गया है, वहां पढ़ाई को सुचारू रखना फिलहाल संभव नहीं है. ऐसे में छात्रों की पढ़ाई बाधित हो रही है. पहले कोरोना और अब बाढ़ के कारण छात्रों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बिहार में बाढ़ के कारण पैदा हुए हालात की समीक्षा के लिए सोमवार को 6 सदस्यों वाली केंद्रीय टीम पटना पहुंचकर मुख्य सचिवालय में बैठक करेगी. पथ निर्माण, पशु मत्स्य, स्वास्थ्य, पीएचईडी, जल संसाधन जैसे तमाम विभाग के अधिकारी इस बैठक में शामिल होंगे. इसका मुख्य उद्देश्य है बिहार में बाढ़ से हुई क्षति हुई का आकलन करना है. बैठक के बाद केंद्रीय टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने भी निकलेगी.

बता दें कि बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. कई जगहों पर लोगों को राहत कैंप तक पहुंचाना पड़ा है. कई जिलों में बाढ़ से घर बर्बाद हो गए तो कहीं हजारों एकड़ में लगी फसल ही डूब गई. इसको देखते हुए बिहार में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय टीम दो दिवसीय दौरे पर आज बिहार पहुंचेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज