लाइव टीवी

PM नरेंद्र मोदी को भगवान मानते हैं बिहार में इस गांव के लोग, मंदिर में लगा रखी है प्रतिमा
Katihar News in Hindi

News18 Bihar
Updated: September 17, 2019, 11:45 AM IST
PM नरेंद्र मोदी को भगवान मानते हैं बिहार में इस गांव के लोग, मंदिर में लगा रखी है प्रतिमा
बिहार के कटिहार के एक गांव के मंदिर में भगवान हनुमान के साथ पीएम मोदी की प्रतिमा भी स्‍थापित की गई है.

बंगाल की सीमा से सटे बिहार (Bihar) के सीमांचल (Simanchal) स्थित सुदूर इलाके में आजादी के बाद से अब तक विकास नहीं हुआ था. पिछले कुछ वर्षों में गांव में पक्की सड़क, बिजली, शौचालय जैसी मुलभूत सुविधाओं का विस्‍तार हुआ है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 17, 2019, 11:45 AM IST
  • Share this:
कटिहार. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) मना रहे हैं. उनका जन्मदिन देश भर में लोग अपने-अपने अंदाज में सेलिब्रेट कर रहे हैं, लेकिन हम आपको बता रहे हैं बिहार के एक ऐसे गांव की कहानी जहां पीएम मोदी को वहां के लोगों ने भगवान (GOD) का दर्जा दे रखा है. मामला बिहार के कटिहार (Katihar) जिले के आजमनगर प्रखंड के आनंदपुर गांव का है. इस गांव के ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास नीति से प्रभावित होकर लगभग दो साल पहले सर्वसम्मति से गांव के ही बजरंगबली के मंदिर में पीएम मोदी की मूर्ति रख कर पूजा पाठ की शुरुआत की.

गांव में उत्सव का माहौल

मंगलवार को पीएम के जन्मदिन के मौके पर भी आनंदपुर के इस 'मोदी मंदिर' में खास तैयारी है. बड़ी बात यह है कि यहां न कोई नेता और न ही कोई सेलिब्रिटी या किसी खास दल के कार्यकर्त्ता पीएम मोदी का जन्‍मदिन मना रहे हैं, बल्कि आजमनगर प्रखंड के आनंदपुर गांव के ग्रामीण ही प्रधानमंत्री के जन्मदिन को अपने अंदाज में मना रहे हैं. पीएम के जन्मदिन को लेकर आनंदपुर में उत्सव सा माहौल है.

इस कारण से मिला है भगवान का दर्जा

पीएम नरेंद्र मोदी को इस गांव में भगवान का दर्जा क्यों दिया गया है, इसकी वजह भी जान लीजिए. दरअसल, बंगाल से सटे सीमांचल के इस सुदूर इलाके में आजादी के बाद से ही विकास नहीं हुआ था. मगर पिछले कुछ वर्षों में गांव में पक्की सड़क, बिजली और शौचालय जैसी मुलभूत सुविधाओं की व्‍यवस्‍था हुई है. इससे ग्रामीण इतना प्रभावित हुए कि लोग प्रधानमंत्री को विकास का देवता मानने लगे हैं.

बिहार के कटिहार में पीएम का जन्मदिन मनाते ग्रामीण.


अपने खर्च से बनाया मंदिरग्रामीण मनोज कुमार साह बताते हैं कि यहां के लोगों ने अपने ही खर्च से मोदी जी की मूर्ति तैयार कर सर्वसम्मति से उसे गांव के ही बजरंगबली के मंदिर में रखा है. मंगलवार को मोदी जी के जन्मदिन के मौके पर गांव में खास तैयारी है. परम्परा के साथ आधुनिक होते ग्रामीण जहां प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर केक के साथ मिठाई खिलाकर एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं, वहीं शंखनाद के बीच मंदिर को खास ढंग से सजाया गया है.

पीएम की बातों का भी रखते हैं खयाल

ग्रामीण महिला पालो देवी कहती हैं कि मोदी जी के कहने पर बेटियों को स्कूल भेजने को लेकर वह विशेष ध्यान रखते हैं. ग्रामीण तारक कहते हैं कि वे लोग बगैर किसी से चंदा लिए धीरे-धीरे अपनी मेहनत और ईमादारी के पैसे से ही 'मोदी मंदिर' को भव्य रूप देंगे. बस एक ख्वाहिश यह है कि एक बार अगर कभी प्रधानमंत्री उनके गांव में आ जाएं. बघौरा पंचायत के आनंदपुर गांव के मुखिया ललन विश्वास कहते हैं कि लगभग 200 घर के इस गांव के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान मानते हैं, इसलिए वो ग्रामीण प्रतिनिधि होने के नाते पीएम नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामना देते हैं.

रिपोर्ट- सुब्रत गुहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कटिहार से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर