Bihar Assembly Election: खगड़िया में ‘चुकती’ परिवार से ही बने 8 विधायक, इस बार भी BJP भी कर रही तैयारी

खगड़िया विधानसभा सीट पर इस बार बीजेपी की दावेदारी
खगड़िया विधानसभा सीट पर इस बार बीजेपी की दावेदारी

खगड़िया विधानसभा क्षेत्र (Khagadia Assembly Constituency) में यादव और मुस्लिम वोटरों की संख्या अधिक है. यहां जदयू (JDU) के अलावा बीजेपी (BJP) की अच्छी पकड़ है. बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने गांव-गांव तक अच्छी पकड़ बनाकर रखी है.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: September 19, 2020, 1:06 PM IST
  • Share this:
खगड़िया. 1952 में अस्तित्व में आए बिहार के खगड़िया विधानसभा क्षेत्र (Khagadia Assembly Constituency) में ही जिला मुख्यालय भी आता है. वर्तमान  विधायक पूनम यादव (MLA Poonam Yadav) लगातार  चार बार से खगड़िया विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज करती आ रही हैं. जदयू विधायक  पूनम यादव बाहुबली रणवीर यादव (Ranveer Yadav) की पत्नी हैं. वह 2010 में  और अक्टूबर 2005 में जदयू से ही चुनाव  जीती थीं. वही फरवरी  2005 मे लोजपा से चुनाव  जीती  थीं. एक तथ्य यह भी है कि इस सीट पर चुकती (गांव) परिवार का ही अधिकांश बार कब्जा रहा है. चुकती परिवार से रामशरण यादव (Ramsharan Yadav) ने लगातार तीन बार तो उन्हीं के परिवार की पूनम यादव चार बार विधायक बन चुकी हैं. एक बार रणवीर यादव भी यहां से विधायक रहे. यानी कुल मिलाकर यह परिवार 8 बार यहां का प्रतिनिधित्व कर चुका है.

राजनीतिक पार्टियों की पकड़

खगड़िया विधानसभा क्षेत्र में यादव और मुस्लिम वोटरों की संख्या अधिक है. यहां जदयू के अलावा बीजेपी की अच्छी पकड़ है. बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने गांव-गांव तक अच्छी  पकड़ बनाकर रखी है इसलिए  बीजेपी खगड़िया  सीट पर दावा ठोक रही है. खगड़िया  विधान सभा  में  राजद की पकड़  कार्यकर्ताओं और वोटर पर उत्साहवर्धक नहीं है. वहीं जाप पार्टी  के मनोहर  यादव की भी वोटरों पर अच्छी पकड़ है. मनोहर  यादव की पत्नी  सीता देवी वर्तमान में नगर परिषद  की अध्यक्ष भी हैं. हालांकि वर्तमान विधायक पूनम यादव की अपनी क्षेत्र में  पकड़ है. उनका दावा है खगड़िया के विकाश  की बदौलत जनताा उनको पसंंद करती है.



वर्तमान राजनीति  परिदृश्य 
पिछले विधानसभा चुनाव 2015 में  पूनम  यादव को 64767 वोट मिले थे वहीं हम पार्टी उम्मीदवार राजेश कुमार 39202वोट मिले थे. यानी जीत हार का फासला बहुत बड़ा था. यदि महागठबंधन मनोहर यादव  को टिकट देती है तो एनडीए के संभावित उम्मीदवार  पूनम यादव और महागठबंधन  के उम्मीदवार में आमने-सामने की टक्कर हो सकती है. हालांकि इस बार बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने खगड़िया विधानसभा  सीट से अपनी दावेदारी ठोक रखी है.

मतदाताओं की संख्या-  कुल मतदाता: 253502, महिला- 118390, पुरुष -13510
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज