होम /न्यूज /बिहार /कोशी, बागमती और गंडक नदी उफान पर, खगड़िया में 90 पंचायत के 74 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित

कोशी, बागमती और गंडक नदी उफान पर, खगड़िया में 90 पंचायत के 74 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित

बिहार के खगड़िया जिला का एक बाढ़ प्रभावित इलाका

बिहार के खगड़िया जिला का एक बाढ़ प्रभावित इलाका

Flood in Bihar: खगड़िया के डीएम की मानें तो जिले के मानसी के अमनी में एक राहत शिविर खोला गया है. वहीं, तीन जगहों पर कम् ...अधिक पढ़ें

खगड़िया. बिहार के खगड़िया जिले में बाढ़ का कहर लगातार जारी है. जिले के 7 प्रखंडों अलौली, चौथम, मानसी, गोगरी,बेलदौर,खगड़िया और परबता के 90 पंचायत के 74 हजार से अधिक की आबादी बाढ़ से प्रभावित है. खगड़िया डीएम आलोक रंजन घोष लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में घूम कर बाढ़ पीड़ितों के समस्याओं को सुनकर उनका निदान कर रहे हैं. डीएम की मानें तो जिलें में मानसी के अमनी में एक राहत शिविर खोला गया है वहीं तीन जगहों पर कम्युनिटि किचेन भी खोला गया है.

बाढ़ से प्रभावित लोगों तक सूखा राशन भी तैयार कर भेजा जा रहा है. अभी तक 599 बाढ़ पीड़ितों के बीच पॉलोथिन सीट का भी वितरण किया गया है. खगड़िया में कोशी, बूढ़ी गंडक, बागमती नदी खतरे के निशान से उपर बह रही है. वहीं, गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि होने से कई इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है. बाढ़ से सबसे ज्यादा अलौली, खगड़िया और चौथम प्रखंड प्रभावित है. घरों में पानी प्रवेश करने के कारण अलौली के नबटोलिया गांव के लोग एक नवनिर्मित पुल पर शरण लिए हुए हैं.

राहत शिविर में बच्चों को दी जा रही है शिक्षा
अमनी गांव में बने राहत शिविर में 300 महादलित परिवार के लोग रह रहें हैं. यहां खाने से लेकर पढ़ाई तक की व्यवस्था की गई है. कैंप में प्रतिनियुक्त टोला सेवक देश राज ने बताया कि सुबह और शाम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कैंप में रह रहे बच्‍चों को पढाने का भी काम करते हैं, जिससे की खाली समय का बच्चों को बीच सदुपयोग हो सके.

बाढ़ ने किसानों की तोड़ी कमर
बाढ़ के कारण खगड़िया में सैकड़ों एकड़ में लगी मक्का की फसल बर्बाद हो चुकी है, ऐसे में किसानों ने बर्बाद हो चुके मक्का की फसल को पशु चारा के रूप में प्रयोग करना शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि जब फसल डूब गई तो उसकी भरपाई पशुचारा के रूप में कर लें रहें हैं, ताकि कम से कम पशु तो भूखे नहीं मरें.

Tags: Bihar floods, Bihar News, Flood

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें