लाइव टीवी

बकरी चोरी की सजा, 50 फलदार पौधे लगाकर उनकी देखभाल करे चोर

DIGVIJAY | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: March 4, 2018, 9:03 PM IST

सरपंच का कहना है कि इस फैसले से गांव में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर लगाम लग सकता है.

  • Share this:
अभी तक आपने सुना होगा कि बकरी चोरी के आरोपी युवक की ग्रामीणों ने पिटाई कर दी या फिर पंचायत ने उसे गांव से बाहर निकालने का फरमान सुना दिया. लेकिन बिहार के खगड़िया में पंचायत लगाकर सरपंच ने एक बकरी चोरी के आरोप में पकड़े गये युवक को 50 फलदार पौधें को लगाने का फरमान सुना दिया. साथ ही पंचायत ने कह कि फलदार पौधों की देखभाल भी बकरी चोर को अपने खर्चे पर करनी होगी.

पंचायत का कहना है कि इस तरह के फैसल से गांव में होने वाली चोरी की घटनाएं भी रुकेगी और पर्यावरण को शुद्ध रखने की भी कोशिश होगी. साथ ही साथ इस तरह के कार्य करने वाले लोगों में मानवता का भी भाव जगेगा. पंचायत का यह फरमान चारों ओर चर्चा का विषय बना है.

दरअसरल बेलदौर थाना के बेला नबाद गांव में बकरी चोरी के आरोप में एक युवक को ग्रामीणों नें पकड़ा और फिर उसे पंचायत को सौंप दिया. पंचायत के सरपंच ने आरोपी युवक को 50 फलदार पेड़ लगाने और उनकी देखभाल मसलन सुबह शाम पेड़ में पानी डालने से लेकर पेड़ की पूर्ण सुरक्षा करने की सजा सुना दी. सजा सुनाने वाले सरपंच शशि शर्मा का साफ तौर पर कहना है कि इस फैसले से गांव में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं पर लगाम लग सकता है.

पंचायत का यह फरमान मिलने के बाद पंचायत के द्वारा आरोपी युवक को फलदार पेड़ दिया गया. आरोपी युवक पेड़ लगाने में लग गया. आरोपी युवक ने कहा कि वह पेड़ लगाकर उसकी देखभाल कर अपनी गलती सुधारेगा और भविष्य में कभी चोरी नहीं करेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खगड़िया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2018, 7:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...