लाइव टीवी

जलस्तर में हो रही लगातार वृद्धि, कोसी मईया की पूजा-अर्चना में जुटे बाढ़ पीड़ित!

ETV UP/Uttarakhand
Updated: August 17, 2017, 7:51 AM IST
जलस्तर में हो रही लगातार वृद्धि, कोसी मईया की पूजा-अर्चना में जुटे बाढ़ पीड़ित!
Flood, water level: कोसी मईया को खुश करने के लिए गीत गाती महिलाएं

बिहार के खगड़िया जिले में महिलाएं गीत गाकर व पूजा-अर्चना के जरिए कोसी मईया को खुश करने का प्रयास करती हुई देखी गई हैं. पूजा-अर्चना में रत महिलाओं का मानना है कि ऐसा करने से कोसी मईया शांत हो जाएंगी और बाढ़ पीड़ितों को कुछ राहत मिल सकेगी.

  • Share this:
बिहार के शोक के रुप जानी जाने वाली कोसी नदी की पानी का लगातार बढ़ते जलस्तर एक बार फिर विकराल रुप लेती जा रही है, जिससे स्थानीय लोग परेशान हैं. रिपोर्ट के मुताबिक नदियों के जलस्तर में लगातार बृद्धि से कोसी नदी के तटिए इलाकों में बाढ़ आपदा खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है.

प्रशासन बिहार की नदियों के बढ़े जलस्तर से निपटने में एक ओर जहां नाकाम दिख रही है, वहीं बाढ़ पीड़ित अब कोसी मईया के कहर से बचने के लिए उनकी पूजा-अर्जना में जुट गए हैं ताकि उन्हें बाढ़ रुपी प्राकृतिक आपदा से फौरी तौर पर कुछ राहत मिल सके.

रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के खगड़िया जिले में महिलाएं गीत गाकर व पूजा-अर्चना के जरिए कोसी मईया को खुश करने का प्रयास करती हुई देखी गई हैं. पूजा-अर्चना में रत महिलाओं का मानना है कि ऐसा करने से कोसी मईया शांत हो जाएंगी और बाढ़ पीड़ितों को कुछ राहत मिल सकेगी.

गौरतलब है अलौली प्रखंड स्थित मुख्य बांध पर लगातार नदियों के जलस्तर को बढ़ रहा है, जिससे बांध पर दबाव जा रहा था. ऐसा अनुमान किया जा रहा था किसी भी समय बांध से ओबरफ्लो कर पानी गाव में प्रवेश कर सकता है.

ऐसे में बाढ़ की विभिषिका झेल रहे स्थानीय परिवार की महिलाएं अब कोसी मईया को पूजा-अर्चना के जरिए खुश करनें का प्रयास कर रही हैं। एक स्थानीय बाढ़ पीड़ित महिला शोभा देवी को भरोसा है कि पूजा-अर्चना से कोसी मईया मान जाएगी और बाढ़ पीड़ित परिवारों को आपदा से कुछ राहत जरूर मिलेगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खगड़िया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 17, 2017, 7:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...