लाइव टीवी

यहां बेअसर है नीतीश की दहेज विरोधी मुहिम

News18 Bihar
Updated: March 28, 2018, 8:55 AM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दहेज विरोधी अभियान का बिहार के कई जगहों पर कोई असर नहीं हो रहा है.

  • Share this:
बिहार सरकार लगातार बैनर और पोस्टर के माध्यम से दहेज विरोधी अभियान को सफल बनाने में जुटी हुई है लेकिन इसका हकीकत क्या है यह हम आपको बताने जा रहे हैं. बिहार सरकार के कर्मचारी हो या अधिकारी सभी ने यह शपथ लिया है कि दहेज नहीं लेंगे और नहीं देंगे लेकिन सरकार की इस मुहिम को एक सरकारी कर्मचारी ठेंगा दिखा रहा है.

दरअसल, उसने दहेज नहीं लेने का कसम खाई थी लेकिन जब शादी का समय आया तो दहेज में बीस लाख रुपए का डिमांड कर दिया जिससे आक्रोशित होकर लड़की ने शादी करने से इंकार कर दिया है और पुलिस को लिखित शिकायत देकर न्याय की गुहार लगाई है.

खगड़िया के चौथम प्रखंड के बिजली विभाग के जेई स्वीकृति रंजन का रिश्ता खगड़िया के ही राजेन्द्र नगर मुहल्ले के एक परिवार में तय हुआ. उसके बाद लड़का ने लड़की से फोन पर बातचीत शुरू की और मिलना-जुलना शुरू कर दिया. दोनों ने शादी के बाद तक का प्रोग्राम फाइनल तक कर लिया लेकिन लड़की के परिवार वालों ने जब उतनी बड़ी दहेज की राशि देने से इंकार कर दिया तो लड़के वालों ने शादी करने से मना कर दिया.

एक ऑडियो क्लिप में स्वीकृति रंजन साफ स्वीकार कर रहा है कि बैंक के पीओ तो 35 लाख रुपए तक लेता है वह तो कम ही ले रहा है. इस क्लिप में लड़की और स्वीकृति रंजन से बातचीत है जिसमें वह कह रहा है कि नीतीश कुमार का दहेज विरोध अभियान कभी भी सफल नहीं हो सकता है.

शादी के इंकार करनें के बाद पीड़ित लड़की नेहा ने यह फैसला लिया है कि सरकार के इस मुहिम को ठेंगा दिखाने वाले जेई को कड़ी सजा मिले. उसने खगड़िया पुलिस को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है. डीएसपी मुख्यालय अमरकांत झा पुलिस का कहना है कि आवेदन के अनुसार कार्रवाई की जा रही है.

बहरहाल, अब देखना होगा कि दहेज विरोधी अभियान को ठेंगा दिखाने वाले ऐसे लोगों को कब तक कानून अपने शिकंजे में ले पाती है जिससे की दहेज लेने वाले लोगों को एक सबक मिल सके.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए खगड़िया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2018, 8:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...