अपना शहर चुनें

States

Bahadurganj Election Results 2020: बहादुरगंज से AIMIM के मोहम्मद अंजार नईमी जीते

सीमांचल की 19 सीटों पर मुस्लिम मतदाता जीत-हार में अहम भूमिका निभाते हैं.
सीमांचल की 19 सीटों पर मुस्लिम मतदाता जीत-हार में अहम भूमिका निभाते हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में बहादुरगंज विधानसभा (Bahadurganj Assembly Seat) से ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार मोहम्मद अंजार नईमी ने जीत दर्ज की. उन्होंने वीआईपी के उम्मीदवार लखन लाल पंडित को 45215 मतों से हराया.

  • News18 Bihar
  • Last Updated: November 11, 2020, 12:31 AM IST
  • Share this:
बहादुरगंज. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में बहादुरगंज विधानसभा (Bahadurganj Assembly Seat) से ऑल इंडिया मजलिस-ए- इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार मोहम्मद अंजार नईमी ने जीत दर्ज की. उन्होंने वीआईपी के उम्मीदवार लखन लाल पंडित को 45215 मतों से हराया.

बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र का गठन 1952 में हुआ था. यहां पर मुस्लिम मतदाताओं की जनसंख्या काफी है. बहादुरगंज विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ है. यहां पर आजादी के बाद से ही ज्यादातर बार कांग्रेसी (Congress) प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. वर्तमान में कांग्रेस प्रत्याशी तौसीफ आलम (Tausif Alam) यहां से विधायक हैंं. खास बात यह है कि तौसीफ आलम  लगातार साल 2005 से ही इस सीट से विधायक हैं. इस क्षेत्र में दो प्रखंड टेढ़ागाछ व बहादुरगंज के अलावा दिघलबैंक प्रखंड की तीन पंचायतें आती हैं. कुल मिलाकर बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र में 35 पंचायतों व एक नगर पंचायत शामिल हैं.

साल 2015 के चुनाव में जदयू महागठबंधन के साथ था
बता दें कि साल 2015 के चुनाव में जदयू, कांग्रेस और राजद तीनों महागठबंधन में थे. लेकिन इस बार जदयू एनडीए के साथ हैं. इसके अलावा इस विधानसभा क्षेत्र में एआईएमआईएम ने पिछले लोकसभा चुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है. साथ ही जन अधिकार पार्टी भी अपना आधार मजबूत कर रही है. ऐसे में किसी के लिए इस गठबंधन या अन्य पार्टियों के लिए इस बार इस सीट को जीतना इतना आसान नहीं है. राजनीतिक जानकारों का कहना है कि इस बार महागठबंधन को इस सीट को जीतना उतना आसान नहीं है.
यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव नतीजे LIVE: रुझानों में BJP सबसे बड़ी पार्टी, NDA बहुमत के पार



बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 289236 वोटर्स हैं
वहीं, बात अगर मतदाताओं की संख्या की करें तो बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 289236 वोटर्स हैं. जिसमें महिला 139501, पुरुष 149725, बुजुर्ग 5426 और युवा मतदाताओं की संख्या 74455 है. साथ ही बहादुरगंज क्षेत्र में बूथों की संख्या 435 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज