लाइव टीवी

जानिए- कौन हैं बिहार विधानसभा में ओवैसी की AIMIM को एंट्री दिलाने वाले कमरुल होदा?

News18 Bihar
Updated: October 24, 2019, 4:44 PM IST
जानिए- कौन हैं बिहार विधानसभा में ओवैसी की AIMIM को एंट्री दिलाने वाले कमरुल होदा?
किशनगंज विधानसभा सीट से जीतने वाले AIMIM प्रत्याशी कमरुल होदा.

ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) से लगातार बिहार प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान विधानसभा और लोकसभा में भाग्य आजमा चुके है पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी को पहली जीत कमरुल होदा (Kamrul Huda) ने ही दिलाई.

  • Share this:
किशनगंज. बिहार विधानसभा उपचुनाव के परिणाम की कोई एक सबसे बड़ी बात पूछी जाए तो जवाब होगा बिहार विधानसभा में AIMIM विधायक की एंट्री. बिहार के किशनगंज सीट पर कमरुल होदा (Kamrul Huda) ने सभी अनुमानों को खारिज करते हुए बीजेपी की प्रत्याशी स्वीटी सिंह को 10 हजार से अधिक वोटों से हराया. माना जा रहा है कि यह सीमांचल (Seemanchal) की राजनीति में बड़े उलटफेर के संकेत हैं. जाहिर है, इस राजनीतिक परिवर्तन के सबसे पहले ध्वजवाहक भी AIMIM के कमरुल होदा हैं.

कमरुल होदा का सियासी सफर
AIMIM के कमरुल होदा का राजनीतिक सफर ग्राम पंचायत स्तर से शुरू होता है और फिलहाल बिहार विधानसभा तक पहुंचा है. सबसे पहले वे वर्ष 2001 में किशनगंज ब्लॉक के ट्योशा पंचायत से मुखिया बने और राजनीतिक जीवन की शुरुआत की.

जिला परिषद अध्यक्ष भी रहे हैं होदा

अगले पंचायत चुनाव में किशनगंज ब्लॉक के प्रमुख बने और फिर तीसरे पंचायत चुनाव जिला परिषद में चुनाव जीतने के बाद जिला परिषद अध्यक्ष भी बने. उन्होंने हाल ही में AIMIM  ज्वॉइन की और 10 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल कर बिहार का पहले AIMIM विधायक बनने का गौरव हासिल किया.

बलिचुक्का गांव के रहने वाले हैं कमरुल होदा
गौरतलब है कि ओवैसी की पार्टी AIMIM से लगातार बिहार प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान विधानसभा और लोकसभा में भाग्य आजमा चुके हैं पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी को पहली जीत कमरुल होदा ने ही दिलाई. उन्हें जानने वाले कहते हैं कि वे काफी मिलनसार हैं. 60 साल के कमरुल होदा किशनगंज के ही बलिचुक्का गांव  के निवासी हैं.
Loading...

लोकसभा चुनाव में ही मिल गए थे संकेत
बता दें, लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी लहर में भी AIMIM ने किशनगंज लोकसभा क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया था. उस वक्त ही ओवैसी की पार्टी ने इस बात के संकेत दे दिए थे कि वो सीमांचल की राजनीति में प्रवेश करने जा रही है और आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र के बाद बिहार विधानसभा में भी बैठने जा रही है.

(इनपुट- आशीष सिन्हा)

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए किशनगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 4:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...