अपना शहर चुनें

States

Weather Alert: किशनगंज-पूर्णिया के रास्ते बिहार में बादलों की एंट्री, कटिहार में भी जमाया डेरा

बिहार के किशनगंज में बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा
बिहार के किशनगंज में बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) ने पूर्वानुमान लगाया था कि बिहार के किशनगंज और पूर्णिया जिले में मानसून 13 जून को पहुंच जाएगा. इसके बाद कुछ दिनों के अंतराल में यह बेगूसराय, मधुबनी, दरभंगा, पटना, गया और राज्य के अन्य हिस्सों में पहुुंचेगा.

  • Share this:
पटना. मानसून को लेकर मौसम विभाग ( (Meteorological department) का पूर्वानुमान सही साबित होता लग रहा है. दरअसल बिहार के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल रहा है और किशनगंज, पूर्णिया और अररिया में बारिश भी शुरू हो गई है. किशनगंज (Kishanganj) में शनिवार सुबह करीब 9.45 से बादलों ने बरसना शुरू किया जो दिन के डेढ़ बजे तक जारी था. कभी तेज तो कभी हल्की बारिश ने किशनगंज निवासियों के चेहरे पर रौनक ला दी. वहीं पूर्णिया (Purnia) में भी शनिवार सुबह में कुछ  बारिश हुई. हालांकि वहां लगातार बारिश (Rain) नहीं हुई लेकिन दिन के 1.30 बजे तक बादलों ने डेरा जमाया हुआ था और रुक-रुककर लोगों पर खुशनुमा बौछार भी कर दे रहा था.

इसी तरह कटिहार शहर में तो नहीं, लेकिन जिले के कई ग्रामीण इलाकों में बारिश हुई. खास तौर पर किशनगंज जिले से लगती सीमा की ओर कई प्रखंडों में बारिश हुई. बता दें कि मौसमव विभाग ने भी यही अनुमान लगाया था कि ओड़िशा और छत्तीसगढ़ में निम्न दाब का क्षेत्र बनने के कारण किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते ही बिहार में मानसून प्रवेश करेगा.

हालांकि मौसम विभाग ने अभी तक मानसून के बिहार में प्रवेश करने की पुष्टि नहीं की है, लेकिन इन जिलों में बादलों ने डेरा जमाना शुरू कर दिया ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि मौसम विभाग भी इस बात की पुष्टि कर देगा कि बिहार में मानसून का प्रवेश हो गया है. गौरतलब है कि मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) ने पूर्वानुमान लगाया था कि बिहार के पूर्णिया जिले में मानसून 13 जून को पहुंच जाएगा उसके बाद कुछ दिनों के अंतराल में यह बेगूसराय, मधुबनी, दरभंगा, पटना, गया और राज्य के अन्य हिस्सों में पहुुंचेगा.



मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में ब्लू अलर्ट जारी किया.

मौसम विभाग (Weather department) के अनुसार मानसून सीजन में बिहार में 100 प्रतिशत तक बारिश होगी. बता दें कि वर्ष 2019 को छोड़कर पिछले कई वर्षों से बिहार में सामान्य से कम बारिश हो रही है. केवल पिछले वर्ष सामान्य (1027 मिलीमीटर) से अधिक 1060 मिमी बारिश हुई थी. वहीं, 2017 व 18 में 20 से 30 प्रतिशत कम वर्षा हुई थी. मौसम विभाग ने इस साल जून से सितंबर तक बिहार में मानसून के दौरान 88 सेमी बारिश होने की उम्मीद जताई है जो सामान्य से अधिक होगी.

शनिवार से सोमवार के बीच जिन जिलों में सबसे ज्यादा बारिश होने के आसार हैं इनमें  सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, पटना, गया, नालंदा, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई. इनमें से कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर,खगड़िया और जमुई में तीन दिन तक बारिश का अनुमान है. वहीं राज्य के कई जिलों में आंधी के साथ बारिश और वज्रपात की भी आशंका है.

ये भी पढ़ें

नेपाल पुलिस के चंगुल से छूटे भारतीय की आपबीती- लाठीचार्ज के बाद दनादन गोलियां दागने लगे जवान

बंधक बनाए गए भारतीय नागरिक को नेपाल पुलिस ने छोड़ा, ऐसे सुलझा मामला
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज