नीतीश सरकार बच्चों को मुफ्त में सुनाएगी कहानियां, बस इस नंबर पर करें मिस कॉल
Kishanganj News in Hindi

नीतीश सरकार बच्चों को मुफ्त में सुनाएगी कहानियां, बस इस नंबर पर करें मिस कॉल
लॉकडाउन में बच्चों की बोरियत दूर करने के लिए बिहार समाज क्ल्याण विभाग ने तैयार किया प्लान.

समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) ने फिलहाल पांच जिलों के लगभग 700 आंगनबाड़ी केंद्रों पर इसकी शुरुआत की है. इस प्रोजेक्ट के तहत पटना, गया, सीतामढ़ी, पश्चमी चंपारण और किशनगंज के बच्चों को लाभ मिल सकेगा.

  • Share this:
पटना. लॉकडाउन (Lockdown) के तहत सभी स्कूल बंद होने के कारण बच्चों के मनोरंजन के लिए बिहार के समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) ने नया प्लान तैयार किया है. विभाग ने बच्चों को कहानी सुनाने की अनूठी योजना शुरू की है. इसके तहत बच्चों को सिर्फ मिस्ड कॉल करना है और फिर कहानियां सुन सुन पाएंगे. दरअसल स्कूल बंद रहने के कारण बच्चे बोर न हों और उमंग बना रहे इसलिए योजना की शुरुआत की जा रही है. विभाग का मानना है कि कहानी सुनाने की यह योजना बच्चों के लिए ना सिर्फ ज्ञानवर्धक और रोचक होगा बल्कि तनाव भी कम करेगा. सबसे पहले ये योजना घर आंगन पायलेट प्रोजेक्ट से जुड़े जिलो में शुरू की जा रही है.

जानिए क्या है योजना और कैसे मिलेगी सुविधा
समाज कल्याण विभाग ने फिलहाल पांच जिलों के लगभग 700 आंगनबाड़ी केंद्रों पर इसकी शुरुआत की है. इस प्रोजेक्ट के तहत पटना, गया, सीतामढ़ी, पश्चमी चंपारण और किशनगंज के बच्चों को लाभ मिल सकेगा. विभाग ने 5 जिलों में कुल 27 हजार बच्चो को जोड़ने की तैयारी की है. इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों से सेविका और सहायिका का चयन किया गया है. सभी सेविका और सहायिका मिस्ड कॉल के नंबर को बच्चो के मात पिता और अभिभावकों को भेजने का काम करेगी.

इस नम्बर पर करना होगा मिस्ड कॉल
मिली जानकारी के अनुसार इसमें बस करना ये होगा कि बच्चे या अभिभावक सिर्फ मिस्ड कॉल करेंगे और उन्हें कहानियां सुनने को मिलेंगी. समाज कल्याण विभाग ने बच्चो को कहानी सुनाने के लिए नम्बर जारी कर दिया है. बच्चों को 08833094243 नम्बर पर मिस्ड कॉल करना होगा।मिस्ड कॉल के बाद उस नम्बर से ऑडियो के जरिये बच्चों को कहानियां सुनाई जाएंगी. विभाग द्वारा कहानी सुनाने की यह योजना पूरी तरफ मुफ्त रखी गई है.



ये भी पढ़ें


CM नीतीश ने सत्तर घाट महासेतु का किया उद्घाटन, 10 जिलों के बीच घट गई दूरी, मिलेगा बड़ा बाजार




चीन-नेपाल सीमा विवाद के बीच बिहार में तैयार हुआ ये खास ब्रिज, इस दिन हो सकता है उद्घाटन

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading